अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

मादा बाघ का रास्ता रोकना पडा भारी

और भी 15 चालक व गाइड निलंबित

* दो दिन में 25 चालक व गाइड पर हुई कार्रवाई
* ताडोबा व्यवस्थापन ने उठाये सख्त कदम
चंद्रपुर/दि.28 – ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के कोर झोन में ‘टी-114’ मादा बाघ का रास्ता रोकने वाले और भी 15 जिप्सी चालकों व गाईड्स पर एक सप्ताह के निलंबन व 3 हजार रुपए के जुर्माने की कार्रवाई ताडोबा व्यवस्थापन द्वारा की गई है. इस मामले को लेकर दो दिन के भीतर 25 चालक व गाइड के खिलाफ ताडोबा व्यवस्थापन द्वारा सख्त कदम उठाये गये है.
जानकारी के मुताबिक शनिवार को ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के कोर झोन में ‘टी-114’ मादा बाघ सडक पर आयी, तो पर्यटकों को लेकर चल रहे जिप्सी वाहन चालकों ने बीच रास्ते में अपने वाहन रोकते हुए इस मादा बाघ का रास्ता अडा दिया. ऐसे में जिप्सी वाहनों और उनमें सवार पर्यटकों की भीड में उक्त मादा बाघ पूरी तरह से अटक गई और अस्वस्थ होकर बुरी तरह से घबरा भी गई. इस घटना को लेकर ताडोबा में वन्य प्राणियों की सुरक्षा पर सवालिया निशान उठने शुरु हुए. साथ ही वन्य प्रेमियों ने इस घटना को लेकर तीव्र संताप भी व्यक्त किया. जिसके चलते तोडोबा व्यवस्थापन ने सबसे पहले 10 जिप्सी वाहन चालकों व गाइड को निलंबित करते हुए प्रत्येक वाहन धारक व तीन-तीन हजार रुपए का जुर्माना लगाया. इसके दूसरे दिन और भी 15 जिप्सी वाहन चालक व गाइड निलंबित करते हुए उनके वाहनों पर भी तीन-तीन हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है.
विशेष उल्लेखनीय है कि, ताडोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प में नियमों के उल्लंघन का यह अब तक का सबसे भीषण व संगीन मामला है. इस समय ताडोबा व्याघ्र प्रकल्प के कोर व बफर झोन में पर्यटन शुरु है. जिसके लिए राष्ट्रीय व्याघ्र संवर्धन प्राधिकरण के निर्देशानुसार कई नियम व कानून तय किये गये है. परंतु इस घटना में वाहन चालकों व गाइड के साथ ही पर्यटकों द्वारा भी नियमों का उल्लंघन किये जाने और बाघ के साथ-साथ अपनी भी जान को खतरे में डालने की बात साफ तौर पर दिखाई देती है. जिसके चलते ताडोबा व्यवस्थापन ने कुछ जिप्सी वाहन चालकों को हमेशा के लि प्रतिबंध लगाते हुए सभी गाइड को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है और प्रत्येक वाहन पर आर्थिक जुर्माना भी लगाया गया है.

Related Articles

Back to top button