अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

दिवाली तक गुड में तेजी कायम

प्रति किलो 5 रुपए की बढोतरी

नागपुर /दि. 13- सावन माह के साथ त्यौहारो का सीजन प्रारंभ हो गया. ऐसे में मिष्ठान्न की मांग बढी है. गुड की मांग तेज होने के साथ रेट में भी तेजी आने की जानकारी स्थानीय किराणा बाजार से दी गई है. प्रति किलो 5 रुपए तक भाव बढने की जानकारी व्यापारियों ने दी और बताया कि, दिवाली तक यह तेजी कायम रह सकती है. कोल्हापुर में गुड के मार्केट दशहरे के आसपास खुलना शुरु होते है. तब तक अनेक उत्सव, त्यौहार हो जाते हैं. अत: अभी लोगों को चढे भाव में ही गुड खरीदना होगा.
* बढी है डिमांड
गुड की डिमांड दिनोंदिन बढ रही है. लोग चीनी की बजाए गुड की चीजे पसंद कर रहे हैं. फिर वह मिठाई हो या चाय. फिलहाल मध्य प्रदेश और गुजरात से स्थानीय मार्केट में गुड की आवक होने की जानकारी गुड वाले खंडेलवाल ने दी. उन्होंने बताया कि, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, पोला, ऋषि पंचमी, गौरी-गणपति, हरितालिका पश्चात श्राद्ध पक्ष, नवरात्रि और दशहरा, दिवाली तक उत्सवों की रेलचेल सहित गुड की डिमांड बनी रहेगी. अत: रेट भी तेज रहने की संभावना खंडेलवाल ने व्यक्त की.
* गन्ना कटाई और यातायात में दिक्कत
बाजार सूत्रों ने कहा कि, पश्चिम महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण गन्ना कटाई में विलंब होने के साथ यातायात की भी दिक्कते आ रही है. जिससे पाटस और शिरुर के क्षेत्र के गुड मार्केट दशहरे तक शुरु होंगे. अभी तो गुड बनाने के कारखानों में पानी घुस आया है. जिससे इन कारखानों का सीजन विलंब से शुरु होगा. कराड और कोल्हापुर क्षेत्र के गुड कारखाने दशहरे के बाद शुरु होंगे. पाटस के कारखाना संचालक अभिजीत खलदकर ने कहा कि, गुड की भेली के रेट उसकी गुणवत्ता पर निर्भर करते हैं.
* 65 रुपए प्रति किलो हो गया रेट
सावन माह में बढी गुड की मांग के कारण अभी रेट 65 रुपए प्रति किलो तक हो गए है. सस्ता गुड 50 रुपए किलो भी मिल रहा है. किंतु घरों में उच्च क्वॉलिटी का गुड उपयोग में लाया जाता है. सांगली, कोल्हापुर, कर्नाटक के सीमा भागों से नागपुर और विदर्भ में गुड की आवक मुख्य रुप से होती है.

Related Articles

Back to top button