अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

जरांगे ने किया जलग्रहण, अनशन रहेगा जारी

रातभर जागा अंतरवाली सराटी गांव

जालना/दि.15 – मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आमरण अनशन कर रहे मनोज जरांगे पाटिल के अनशन का आज छठवां दिन है तथा मनोज जरांगे का स्वास्थ्य लगातार बिगड रहा है. बुधवार की सुबह उनकी नाक से खून भी निकला था और वे काफी कमजोरी भी महसूस कर रहे थे. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पानी पीने और अपनी स्वास्थ्य जांच कराने से इंकार कर दिया था. परंतु विगत 5 दिनों से भोजन व पानी के बिना रहने के चलते डॉक्टरों ने उनसे सलाइन लगवाने के लिए निवेदन किया था. जिसे उन्होंने स्वीकार करते हुए सलाइन लगवाई थी. वहीं आधी रात के आसपास तबीयत और भी अधिक बिगड जाने के चलते उन्होंने मराठा समाजबंधूओं, पत्रकारों व डॉक्टरों द्वारा किये गये निवेदन पर पानी भी पिया. इस समय अंतरवाली सराटी गांव पूरी रात जगा हुआ था और गांव में जुटे जरांगे समर्थकों ने रातभर जागते हुए मनोज जरांगे का समर्थन किया.
मराठा आरक्षण के मुद्दे पर मनोज जरांगे इस समय काफी आक्रामक हो गये है और उन्होंने कदम पीछे नहीं हटाने की घोषणा की है. वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार ने मराठा आरक्षण के मुद्दे पर विधान मंडल का विशेष अधिवेशन बुलाने की तैयारी भी दर्शायी है. यह विशेष अधिवेशन बुलाने के फैसले पर कल बुधवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया तथा 20 फरवरी को अधिवेशन बुलाने की बात तय की थी. जिसमें मराठा आरक्षण से संबंधित विधेयक के मंजूर होने की संभावना है तथा सगे-सोयरे से संबंधित अधिसूचना को भी इस अधिवेशन में कानून का स्वरुप दिया जा सकता है.
इधर मराठा-कुणबी आरक्षण में सगे-सोयरे की व्याख्या को लेकर मसोदे के अमल के संदर्भ में संभ्रम रहने के चलते मनोज जरांगे पाटिल ने दुबारा अनशन शुरु किया है. जिसके चलते राज्य में सरकार के खिलाफ मराठा आंदोलकों का रोष बढने की संभावना है. साथ ही मनोज जरांगे पाटिल ने सगे-सोयरे अध्यादेश का अमल होने तक पीछे हटने से इंकार करते हुए कहा कि, यदि अनशन के दौरान उनकी जान चली जाती है, तो महाराष्ट्र में लंका दहन वाली स्थिति दिखाई देगी. ऐसे में सरकार ने इस विषय को लेकर जल्द से जल्द निर्णय लेना चाहिए.

* पेटदर्द से जूझ रहे है मनोज जरांगे
इसी बीच यह खबर सामने आयी है कि, विगत 6 दिनों से खाना-पीना छोडकर अनशन कर रहे मनोज जरांगे ने डॉक्टरों की सलाह पर बीती रात कुछ मात्रा में पानी का सेवन तो किया था, लेकिन इसके बाद वे पेटदर्द की समस्या से जूझ रहे है और उनका शरीर लगातार कमजोर होता जा रहा है.

* सराटी गांव में मराठाओं की जबर्दस्त भीड
इसके साथ ही अंतरवाली सराटी गांव में मराठा आंदोलक मनोज जरांगे का समर्थन करने हेतु मराठवाडा सहित राज्य के अलग-अलग हिस्सों से मराठा समाजबंधुओं का जुटना शुरु हो गया है. इसके चलते गांव में मराठाओं की अच्छी खासी भीडभाड दिखाई दे रही है.

* राज्य में जगह-जगह चक्काजाम व रास्ता रोको आंदोलन
मनोज जरांगे द्वारा शुरु किये गये अनशन तथा मराठा आरक्षण आंदोलन का समर्थन करने हेतु मराठवाडा व खानदेश सहित राज्य के कई हिस्सों में मराठा समाजबंधुओं द्वारा सडकों के बीचोंबीच टायर रखकर जलाते हुए चक्काजाम व रास्ता रोको आंदोलन करना शुरु कर दिया गया है. जिसके चलते कई इलाकों में यातायात ठप हो गया है और हाईवे पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारे लगी हुई दिखाई दे रही है.

* गेंडे की खाल वालों के लिए अपनी जान को दांव पर मत लगाओ
– मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने दी जरांगे को सलाह
इसी बीच मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने मराठा आंदोलक मनोज जरांगे को सलाह देते हुए कहा कि, गेंडे की खाल ओढकर सत्ता में बैठे लोगों के लिए मनोज जरांगे ने अपने जीवन को दांव पर नहीं लगाना चाहिए, बल्कि राज ठाकरे ने सरकार पर दबाव बनाने हेतु आंदोलन का कोई अन्य रास्ता अख्तियार करने की सलाह भी मनोज जरांगे को दी है.

Related Articles

Back to top button