अन्य शहरबुलढाणामहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

‘राजा’ रहेगा कायम

भेंडवल की घट रचना से निकला निष्कर्ष

* सुरक्षा व्यवस्था व आर्थिक स्थिति रहेगी मजबूत
* बारिश भरपूर, फसल साधारण, कोई विशेष संकट नहीं
बुलढाणा/दि.11 – सैकडों वर्ष की परंपरा रहने वाली भेंडवल की घट रचना का बहुप्रतिक्षित निष्कर्ष आज घोषित किया गया. फिलहाल लोकसभा चुनाव की आचार संहिता जारी रहने के चलते यद्यपि भेंडवल की घट रचना के जरिए किसी भी तरह की राजनीतिक भविष्यवाणी नहीं की गई, लेकिन यह जरुर बताया गया कि, ‘राजा’ कायम रहेगा तथा देश की सुरक्षा व्यवस्था और आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. साथ ही इस वर्ष ‘दुश्मन’ की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होगी. इसके साथ ही अक्षय तृतीया के पर्व पर भेंडवल गांव में होने वाली घट रचना के जरिए आज सुबह निकाले गये निष्कर्षों में यह भी कहा गया कि, इस बार बारिश के मौसम दौरान पानी जमकर बरसेगा. जिससे खरीफ सीजन के दौरान फसलों का नुकसान हो सकता है. साथ ही खरीफ में फसलों की पैदावार सर्वसाधारण रहेगी. वहीं रबी में गेहूं की उपज अच्छी होगी.
बता दें कि, जलगांव जामोद तहसील अंतर्गत भेंडवल गांव में करीब साढे 3 शतक पहले चंद्रभान महाराज द्वारा अक्षय तृतीया के पर्व पर घट रचना करने और अक्षय तृतीया के दूसरे दिन घट रचना में दिखाई देने वाले बदलाव को देखते हुए अगले एक वर्ष के लिए भविष्यफल के निष्कर्ष निकालने की परंपरा शुरु की गई थी, जो आज तक चली आ रही है. इसी के तहत गत रोज चंद्रभान महाराज के वंशज पुंजाजी महाराज व सारंगधर महाराजा द्वारा भेंडवल गांव स्थित खेत में घट रचना की गई. जिसका निष्कर्ष आज सुबह घोषित किया गया. जिसे सुनने हेतु बुलढाणा जिले सहित विदर्भ व मराठवाडा के किसान बडी संख्या में उपस्थित थे.
चूंकि इस वर्ष की गई घट रचना में पानी की गागर, सांडोली, कुरडई, भजिए, वडा, पापड, पुरी व पान सुपारी अपने स्थान पर यथावत कायम थे और उनकी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया था. इसके चलते सबकुछ ‘ऑलवेल’ रहने की बात पुंजाजी महाराज द्वारा कही गई. बता दें कि, भेंडवल की घट मांडनी में अक्षय तृतीया की शाम 18 प्रकार के धान्य रखे जाते है और बीचोंबीच एक गोल गढ्डा तैयार करते हुए उसमें एक छोटा मटका रखा जाता है. जिसके पश्चात सभी लोग उस खेत से अपने-अपने घर वापिस लौट जाते है तथा अगले दिन सुबह एक बार फिर उस स्थान पर पहुंचकर वहां रातभर के दौरान हुए बदलाव को देखा जाता है. जिसके आधार पर आगामी एक वर्ष के लिए निष्कर्ष निकाले जाते है.
इस वर्ष निकाले गये निष्कर्ष में बताया गया कि, बारिश के सीजन दौरान पहले महिने में कम, दूसरे महिने में समाधानकारक, तीसरे महिने में भरपूर और चौथे महिने में मूसलाधार बारिश होगी. साथ ही खरीफ की फसलों पर रोगराई का खतरा रहेगा, जबकि रबी में फसल अच्छी होगी. इसके साथ ही भेंडवल के भविष्यफल के मुताबिक देश में ‘राजा’ कायम रहेगा और देश की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहेगी. जिसके चलते शत्रुराष्ट्र की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होगी. इसके अलावा भेंडवल की घट रचना के जरिए कोई राजनीतिक भविष्यवाणी नहीं की गई है. क्योंकि इस समय लोकसभा का चुनाव जारी रहने के चलते देश में आचार संहिता लागू है. जिसे ध्यान में रखते हुए कुछ संगठनों ने भेंडवल की घट रचना के जरिए की जाने वाली राजनीतिक भविष्यवाणी को लेकर अपना विरोध जताया था. जिसके चलते इस बार भेंडवल की घट रचना के जरिए निकले निष्कर्षों के आधार पर कोई राजनीति निष्कर्ष नहीं निकाला गया, बल्कि केवल ‘राजा’ के कायम रहने की चर्चा की गई.

Related Articles

Back to top button