अन्य शहर

मोर्शी तहसील में तेज धूप से जनजीवन प्रभावित

संतरा गलने से उत्पादक हुए हवालदिल

मोर्शी/दि.7– तहसील में विगत आठ दिनों से सूर्य मानो आग उगल रहा है. इसका जनजीवन पर असर होने से जनजीवन बाधित हुआ है. तेज धूप का कहर इसी तरह शुरु रहा तो मई महीने किसानों के लिए काफी परेशानी वाला होगा. तेज धूप के कारण किसानों का नियोजन गड़बड़ाया है.
विगत कुछ वर्षों से मोर्शी तहसील के संतरा उत्पादक किसान कभी बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि के कारण हवालदिल हो गया है. इस बार पोषक वातावरण रहने के कारण संतरे के बगीचों में बहार आयी थी. लेकिन सूर्य के आग उगलने से व वातावरण बदलने के कारण आंबिया बहार के फल टपकने लगे हैं. जिसके चलते मोर्शी तहसील के किसानों पर फिर से एक बार संकट के बादल मंडराने लगे हैं. हर साल मई महीने में तेज धूप रहती थी. लेकिन इस बार अप्रैल महीने में ही तेज धूप का प्रकोप हुआ. इसमें मोर्शी तहसील के तापमान का पारा 44 अंश से अधिक गया है. सबह 8 बजे से ही तेज धूप की शुरुआत होती है.
तापमान बढ़ने के कारण काम करने के लिए मजदूर आगे नहीं आने से खेत के काम जस के तस पड़े है. प्रचंड उष्णता के कारण जमीन में दरारें पड़ गई है. इन दरारों से रात के समय सांप आदि समान प्राणी बाहर निकलते हैं. जिसके चलते सिंचााई के लिए रात के समय काम करने वाले व अलसुबह खेत जाने वाले किसानों की जान को धोखा निर्माण हुआ है.
ंतेज धूप के कारण तहसील में सुबह 10 से 5 बजे तक रास्ते सुनसान दिखाई देते हैं. बाजार में शांति छायी रहती है. नागरिकों को टीन के ही नहीं, बल्कि सीमेंट के घर में ही रहना दुभर हो गया है. महावितरण द्वारा चार दिन दिन में व चार दिन रात के समय बिजली आपूर्ति शुरु किये जाने से रात को 1 बजे के बाद फसलों को पानी देदने के लिए किसान बंधुओं को खेतों में जाना पड़ता है व रातभर फसलों को पानी देना पड़ता है. जिसके चलते नींद पूरी नहीं होती व दिन में काफी तपन के कारण नींद नहीं होती. जिसका स्वास्थ्य पर असर हो रहा है.

Related Articles

Back to top button