अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव की घोषणा 13 मार्च बाद

चुनाव आयोग की हलचल बढी

* नियमित बैठकों का सत्र
मुंबई/दि.24 – लोकसभा चुनाव की तारीखों की ओर सारे देश की निगाहे लगी है. ऐसे में सूत्रों ने मंडल न्यूज को बताया कि, संपूर्ण कार्यक्रम 13 मार्च के बाद घोषित हो सकता है. चुनाव आयोग ने हलचले बढा दी है. नियमित बैठकों के सत्र चल रहे है. जिनमें विभिन्न बातों का आवलोकन किया जा रहा है. पहली बार अनेक सुविधाएं वोटर्स को देने के साथ प्रचार में भ्रामक खबरे, अफवाहें रोकने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता अर्थात आर्टीफिशियल इंटेलिजन्स एआई का भी उपयोग होने वाला है. उसी प्रकार वरिष्ठ नागरिकों, बीमार एवं दिव्यांग को फार्म भरने के बाद घर बैठे मतदान का भी अवसर प्राप्त होगा.
* इवीएम की सुरक्षा और अन्य बातें
चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने कदम उठाये है. राज्यों की सीमाओं पर पहरा रहेगा. इवीएम एवं सुरक्षा गार्ड की आवश्यकता पर भी बैठकों में निर्णय कर लिया गया है. अगले कुछ दिनों में आयोग के दस्ते पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडू और उत्तर प्रदेश के दौरे पर जाएंगे. 13 मार्च तक सभी राज्यों में चुनाव तैयारियों का आकलन करने के पश्चात चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होगी.
* 6 प्रतिशत बढे वोटर्स
देश में कुल वोटर्स की संख्या 96.86 करोड जा पहुंची है. नये 6 प्रतिशत वोटर्स बढे है. 1.85 करोड युवा पहली बार इस चुनाव में वोट डाल सकेंगे. उसी प्रकार 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और दिव्यांगों को घर बैठे वोटिंग करती आएगी. यह जानकारी प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने दी. उन्होंने बताया कि, चुनाव घोषित होने के बाद लोगों को पर्याय दिये जाएंगे. उसके लिए फार्म-डी घर पर पहुंचाया जाएगा. इसके पहले पुणे की कस्बा पेठ विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के समय यह प्रयोग किया गया था. घर से ही वीडियो रिकॉर्ड कर मतदान करना भी संभव होगा. चुनाव आयोग इस बात का सर्वतोपरि प्रयास कर रहा है कि, मतदान से कोई वंचित न रह जाये.

Related Articles

Back to top button