अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

आचार्य महाश्रमण के दीक्षा वर्षगांठ उत्सव में पधारे लोकसभा अध्यक्ष

जालना/दि.22 – जालना में आयोजित तेरापंथ समाज के 11 वें आचार्य महाश्रमण की दीक्षा के पांच दशक पूर्ण होने उपलक्ष्य भव्य गुरुभावना समारोह में न केवल देशभर के धर्मप्रेमी उत्साह से सहभागी हुए. अपितु लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री रावसाहब दानवे पहुंचे. आचार्य महाश्रमण ने दोनों को आशीर्वाद प्रदान किये. समारोह में उमडे जैन धर्मावलंबियों को संबोधित करते हुए उन्होंने समाज और देशहित में विधायक कार्य करने की अपील की.
उल्लेखनीय है कि, आचार्य महाश्रमण के सम्मान में देश के 800 स्थानों पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. उन्होंने यह संदेश दिया है कि, सत्य और कोई अच्छी बात किसी भी व्यक्ति, संत, पंथ, ग्रंथ से मिले तो उसे स्वीकार किया जाना चाहिए. उल्लेखनीय है कि, आचार्य ने देशभर में घूमकर लगभग 4 करोड लोगों को व्यसनों से दूर किया है.
समाज की अनेक अनिष्ठ रुढी और कर्मकांड पर प्रखरता से विचार रखे हैं. कई गलत रुढियों को आचार्य श्री के आवाहन पर देशभर में अस्वीकार किया गया. उन रुढियों को बंद किया गया. उसी प्रकार नये विचार को आत्मसात कर ठोस भूमिका भी आचार्य श्री ने अपनाई. 23 राज्यों और नेपाल तथा भूटान में जाकर समाज को स्वकल्याण का पाठ उन्होेंने पढाया. आचार्य के नेतृत्व में 750 साधू-संत, 40 हजार युवा, 60 हजार महिलाएं और 10 हजार व्यावसायी समाजकार्यों में लीन है. आचार्य महाश्रमण के कामों को इस समय लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने इन शब्दों में सराहा कि आचार्य का योगदान दशकों, शतकों तक अंकित रहेगा. मानव जाति के कल्याण में यह योगदान विश्व सदैव स्मरण करेगा. इतना बडा कार्य आचार्य श्री का है. वे निरंतर सक्रिय होकर जो संदेश दे रहे हैं, वह श्लाघनीय है.

Related Articles

Back to top button