अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

दिवाली में घर जाने हेतु 200 से अधिक की वेटींग

पुणे से छुटने वाली सभी रेलगाडियां अभी से हाउसफुल

पुणे/दि.24 – पर्व एवं त्यौहारों के समय अपने घर से दूर किसी अन्य शहर में रहने वाले सभी लोग अपने-अपने घर व शहर जाना चाहते है. ऐसे में ऐन समय पर यात्रा हेतु कोई दिक्कत न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए लोगों द्वारा रेल्वे टिकटों का अग्रीम आरक्षण करवा लिया जाता है. इसमें भी रेलगाडियों में 120 दिन पहले बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध है. ऐसे में पुणे से चलने वाली करीब 80 फीसद रेलगाडियां इस समय हाउसफुल हो गई है तथा लगभग सभी रेलगाडियों में लंबी वेटींग लिस्ट चल रही है. जिनमें लंबी दूरी वाली सभी रेलगाडियों का समावेश है. ऐसे मेें अब ऐन समय पर यात्रा का नियोजन करने वाले रेल यात्रियों के समक्ष किसी अन्य पर्याय के बारे में सोचने के अलावा कोई दूसरा पर्याय नहीं है.
उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ समय से पुणे शहर कामकाजी लोगों की पहली पसंद बना हुआ है तथा महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों के साथ-साथ अन्य राज्यों के अलग-अलग शहरों में रहने वाले लोगबाग अपनी नौकरी अथवा व्यवसाय हेतु पुणे में आकर बस गये है. विशेष तौर पर पुणे शहर में अन्य स्थानों के विद्यार्थी बडी संख्या में पढाई लिखाई के लिए आकर रहते है. ऐसे सभी लोग दशहरा व दीपावली जैसे पर्व के समय पुणे से अपने अपने घर परिवार में जाने हेतु अपने शहर के लिए रवाना होेते है. जिसके चलते लंबी दूरी वाले रेलगाडियों में पर्व एवं त्यौहारों के समय एकसाथ जबर्दस्त भीड हो जाती है और अग्रीम आरक्षण 2-3 माह पहले ही पूरा हो जाने के चलते ऐन समय पर टिकट निकालने का प्रयास करने वाले यात्रियों को वेटींग टिकट मिलता है तथा वेटींग लिस्ट भी काफी लंबी चौडी होती है.
इस समय पुणे से नागपुर, गोरखपुर, दानापुर, झेलम सहित अन्य प्रमुख शहरों के लिए जाने वाली लंबी दूरी की सभी रेलगाडियों में 200 से अधिक की वेटींग चल रही है, ऐसी जानकारी रेल विभाग द्वारा दी गई है. साथ ही यह भी बताया गया है कि, दीपावली के पर्व पर नियमित रेलगाडियोें में होने वाली यात्रियों की जबर्दस्त भीडभाड को देखते हुए रेल प्रशासन द्वारा अतिरिक्त रेलगाडियां चलाने का नियोजन भी किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button