अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पौने दो करोड राशनकार्ड धारको को मिलेगा ‘आनंदाचा शिधा’

गौरी-गणपति उत्सव निमित्त होगा वितरण

* 562.51 करोड के खर्च को मंजूरी
मुंबई./दि. 18 – राज्य में वर्ष 2022 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली व्यवस्था अंतर्गत व प्राधान्य गट के राशनकार्ड धारको को पर्व एवं त्यौहारो के दौरान राज्य सरकार द्वारा 100 रुपए में ‘आनंदाचा शिधा’ यानी राशन कीट का वितरण किया जाता है. जिसके तहत आगामी गौरी-गणपति उत्सव निमित्त राज्य के पौने दो करोड राशनकार्ड धारको को 15 अगस्त से 15 सितंबर की कालावधि के दौरान ‘आनंदाचा शिधा’ का वितरण किया जाएगा. जिसके लिए सरकार ने 562 करोड 51 लाख रुपयो के खर्च को मान्यता प्रदान की है.
बता दे कि, राज्य में इससे पहले वर्ष 2022 में दीपावली, 2023 में गुढी पाडवा, डॉ. आंबेडकर जयंती, गौरी-गणपति उत्सव व दिवाली तथा वर्ष 2024 में श्रीराम प्राणप्रतिष्ठा समारोह एवं छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती निमित्त ‘आनंदाचा शिधा’ वितरित किया गया था. हालांकि अयोध्या में आयोजित श्रीराम लला प्रतिमा प्राणप्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में मंजूर राशन कीट का लाभ अनेको लाभार्थियों को मिल ही नहीं पाया. क्योंकि, लोकसभा चुनाव की आचार संहिता घोषित हो जाने के चलते राशन कीट का वितरण बीच में ही रुक गया. वहीं अब लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म हुए एक माह की अवधि बीत चुकी है और आगामी समय में पर्व एवं त्यौहारो की धामधूम रहेगी. जिसके चलते राज्य की सार्वजनिक वितरण व्यवस्था अंतर्गत अंत्योदय अन्न योजना व प्राधान्य कुटूंब राशनकार्ड धारको सहित अमरावती व छत्रपति संभाजी नगर विभाग के सभी जिलो एवं नागपुर विभाग के वर्धा ऐसे कुल 14 किसान आत्महत्याग्रस्त जिलो के गरीबी रेखा से उपर रहनेवाले एपीएल केशरी किसान राशनकार्ड धारक परिवारो को मिलाकर राज्य के कुल 1 करोड 70 लाख 82 हजार 86 राशनकार्ड धारको को गौरी-गणपति उत्सव निमित्त ‘आनंदाचा शिधा’ वितरित करने को मान्यता दी गई है. इसके लिए सरकार ने 562 करोड 51 लाख रुपयो के खर्च को मंजूरी दी है, जिससे पर्व एवं त्यौहारो के दौर में जरुरतमंदो को काफी बडी राहत मिलेगी.

* 100 रुपए में मिलेंगी चार वस्तूएं
‘आनंदाचा शिधा’ नामक राशन कीट में एक-एक किलो रवा, चना दाल व शक्कर एवं एक लीटर सोयाबीन तेल ऐसी चार खाद्य वस्तूएं मात्र 100 रुपए में उपलब्ध कराई जाएंगी. 15 अगस्त से 15 सितंबर तक एक माह की कालावधि में ई-पॉस प्रणाली के जरिए 100 रुपए प्रति कीट के अनुसार लाभार्थियों को सरकारी राशन दुकान से ‘आनंदाचा शिधा’ का वितरण किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button