अन्य शहरदेश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पलटूराम नीतीशकुमार, नायडू होंगे किंगमेकर!

कांग्रेस की दिल्ली में बडी हलचले

दिल्ली/दि. 4 – लोकसभा चुनाव के दोपहर तक प्राप्त ताजा रुझानो में एनडीए और इंडी आघाडी में जोरदार टक्कर होती नजर आ रही है. भाजपा और मित्र दलो को 288 सीटों पर बढत रहने के बावजूद बहुमत का आंकडा प्राप्त करने में दोनों आघाडी में होड तीव्र हो सकती है. ऐसे में भाजपा के सहयोगी किसी भी क्षण इस खेमे से उस खेमे में छलांग लगानेवाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीशकुमार एवं आंध्र प्रदेश के चंद्राबाबू नायडू किंगमेकर बनने की संभावना बताई जा रही है.
खबर आ रही है कि, कांग्रेस ने इन दोनों नेताओं से संपर्क करने हलचल शुरु कर दी है. दिल्ली के राजनीतिक हलको में यह चर्चा तेज है कि, दोनों नेताओं को अच्छी ऑफर मिलने पर वे इंडी आघाडी के साथ जाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. समाचार लिखे जाने तक आंध्र में नायडू की तेलगू देशम पार्टी 16 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बिहार में नीतीशकुमार का जनता दल यूनायटेड 12 सीटों पर आगे रहने की जानकारी है. दोनों मिलकर 28 से 30 की संख्या बनती है.
भाजपा को निसटता बहुमत मिलने पर यह दोनों कुमार और नायडू किंगमेकर रहने की संभावना है. उनके कांग्रेस के साथ जाने की संभावना बताई जा रही है. पिछले कुछ समय से नीतीशकुमार एनडीए के प्रचार में नहीं दिखाई दिए थे. वे नाराज रहने की बाते हो रही थी. किंतु कुमार ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की थी. पलटूराम के रुप में मशहूर नीतीशकुमार को एनडीए में उचित स्थान न मिलने पर राजनीतिक लाभ के लिए वे विपक्ष के खेमे में छलांग लगा सकते हैं. दोपहर तक राजधानी में इसी बात की चर्चा तेज हो गई थी कि, कुमार इंडी आघाडी में आने पर उसकी सत्ता आने की संभावना है.
सभी प्रमुख दलो की राजकीय रणनीति तेजी से बदल रही है. सत्ता बनाए रखने के लिए भाजपा को नीतिगत आघाडी बनानी पडेगी. कशमकश भरे बातचीत के दौर हो सकते है. कांग्रेस ने नायडू और कुमार को अपनी ओर मिला लिया तो उसे सत्ता का मौका रहने तक की बाते यहां सियासी गलियारे में शुरु हो गई थी. दोनों से फोन से संपर्क करने की बात कांग्रेस ने मान्य की थी.

Related Articles

Back to top button