अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं

डीसीएम फडणवीस ने बिल्कुल स्पष्ट कहा

मुंबई/ दि. 21- उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुस्लिम समाज की आरक्षण की मांग यह कहते हुए ठुकरा दी कि धर्म के आधार पर आरक्षण सुविधा कतई नहीं दी जायेगी. इस बारे में उन्होंने मीडिया को जवाब दिया कि वह उध्दव ठाकरे से जाकर प्रश्न करें. विधानमंडल परिसर में फडणवीस पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने विविध सवालों के उत्तर दिए. कहा कि मराठा समाज को आरक्षण का मार्ग प्रशस्त हो गया है. यह व्यवस्था देते हुए ओबीसी कोटे को धक्का नहीं पहुंचाया गया.
* न्यायालय की त्रुटि दूर
फडणवीस ने विधानमंडल में सर्वसम्मति से मराठा आरक्षण बिल पास होने के बाद मीडिया से वार्तालाभ में बताया कि सर्वोच्च न्यायालय ने जिस आधार पर पिछली बार मराठा आरक्षण रद्द किया था. इस बार वह सभी खामियां दूर कर ली गई है. इसके लिए हमने न्यायमूर्ति भोसले के नेतृत्व में समिति गठित की थी.े पिछडा वर्ग आयोग ने भी लगभग ढाई करोड घरों में जाकर सर्वेक्षण किया. उपरांत रिपोर्ट दी. रिपोर्ट के आधार पर आज आरक्षण हेतु कानून पारित किया गया.
* विविध तरीके से मराठा कल्याण
फडणवीस ने कहा कि सर्वे के लिए साढे तीन लाख शासकीय कर्मचारियों एवं विविध संस्थाओें ने काम किया. उन्होंने विपक्ष का भी आभार व्यक्त किया. फडणवीस बोले कि एक ओर आरक्षण का मसला हल कर लिया है. दूसरी तरफ विविध प्रकार से मराठा समाज के विकास हेतु काम कर रहे हैं. सारथी योजना, अण्णासाहब पाटिल आर्थिक विकास निगम जैसे काम सरकार ने किए हैं.
* ओबीसी पर अन्याय नहीं
फडणवीस ने कहा कि हमारी सरकार ने कहीं भी अन्य पिछडा वर्ग अर्थात ओबीसी के आरक्षण को आंच नहीं आने दी. ओबीसी आरक्षण कायम रखा गया. इससे महाराष्ट्र में मराठा और ओबीसी हिलमिल कर रहेंगे. जैसा वातावरण छत्रपति शिवाजी महाराज के समय में था. वैसा ही वातावरण राज्य में होगा. इसका उन्हें विश्वास हैं. विपक्ष द्बारा सदन के बाहर आकर आलोचना करने के विषय में फडणवीस ने कहा कि विरोध करना यह विपक्ष का काम हैं.

 

 

Related Articles

Back to top button