अन्य शहर

ब्रॉडगेज मेट्रो का ऑर्डर बुक

गडकरी ने दी जानकारी कहा, होगा सपना साकार

नागपुर/ दि.23– लंबे इंतजार के बाद आखिरकार नागपुर से विदर्भ और पडोसी राज्य मध्यप्रदेश के विभिन्न व्यापारिक शहरों के बीच प्रस्तावित ब्रॉडगेज मेट्रो का सपना साकार हो गया है. यह जानकारी स्वयं केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने विदर्भ इंडस्ट्री एसोसिएशन के अलावा दिग्गज व्यापारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में दी. उन्होंने कहा कि ब्रॉडगेज् मेट्रो के लिए ऑर्डर दे दिया गया है और केक की बुकिंग भी दी गई है. आनेवाले एक से डेढ वर्ष के भीतर नागपुर से यह वातानुकूलित ब्रॉडगेज मेट्रो दौडने लगेगी.
एक रैक की लागत ३० करोड रूपये
गडकरी ने खुशी जताते हुए कहा कि यह देश की पहली ब्रॉडगेज मेट्रो होगी जो मेन रेलवे ट्रेक पर दौडेगी. नागपुर से अमरावती, नागपुर से छिंदवाडा, नागपुर से बैतूल, नागपुर से गोंदिया, नागपुर से वडसा, नागपुर से रामटेक और नागपुर से यवतमाल रूट पर चलाई जायेगी. इसकी अधिकतम गति १४० किमी प्रति घंटा होगी और यह पूर्णत: वातानुकूलित रहेगी.

१०० रैक का ऑर्डर
३० करोड की एक रैक
०८ एसी कोच
०२ बिजनेस क्लास कोच
०६ इकोनॉमी क्लास काच
०२ लगेज व पार्सल कोच

१. एसटी जितना किराया रखने का प्रयास
अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि ब्रॉडगेज मेट्रो यूरोपियन डिजाइन में बनेगी. खास बात है कि इसमें एयरलाइन्स की तरह फ्लाइट अटेडेंट के साथ नाश्ते आदि की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी.
२. मेरा प्रयास है कि ब्रॉडगेज मेट्रो का किराया राज्य परिवहन बस किराए के जितना रखने का प्रयास रहेगा. जिस सफर को एसटी में ३ घंटे का सफर करना पडता है. उतने ही किराये में लोग आधे समय में नागपुर से सफर पूरा कर लेंगे.

सिर्फ विदर्भ के लोगों को देंगे काम
उन्होंने कहा कि ब्रॉडगेज मेट्रो में केवल विदर्भ के लोगों का काम दिया जायेगा ताकि रोजगार का अवसर उपलब्ध हो सके. ट्रेन में लगनेवाले कैटरिंग व अन्य कान्ट्रैक्ट स्थानीय यानी विदर्भ के लोगों को ही दिया जायेगा. टूरिज्म बस ट्रांसपोर्टर जैसे बिजनेस वालों ने हमें अपने नाम दिए है. उन्हें एमएसएमई योजना के तहत लोन दिया जायेगा. इससे नागपुर और पूरे विदर्भ के व्यापार जगत और सामान्य नागरिक वर्ग को पूरा फायदा मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button