अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

पीओपी गणेश मूर्तियों को अनुमति

विधान परिषद में सरकार की घोषणा

* शेकाप के जयंत पाटील का ध्यानाकर्षण
मुंबई/दि.26- मूर्तिकारों के रोजगार को प्राथमिकता देकर राज्य सरकार ने इस बार प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी गणेश मूर्तियों पर बंदी नहीं लगाई है. किन्तु पीओपी की मूर्तियों का विसर्जन कृत्रिम तालाब में करना बंधनकारक है. सभी मनपा को कृत्रिम तालाब बनाने के आदेश दिए गए हैं. ऐसी घोषणा मंत्री दीपक केसरकर ने विधान परिषद में की. शेकाप के जयंत पाटील ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जरिए यह मुद्दा सदन में उपस्थित किया था, जिसका उत्तर केसरकर दे रहे थे.
* 80 हजार करोड़ का बिजनेस
पीओपी मूर्ति पर प्रतिबंध न लगाने की मांग पाटील ने की. उन्होंने कहा कि मूर्ति तैयार करने वाले कारागीरों के व्यवसाय पर प्रतिकूल असर पड़ेगा. उत्सव के माध्यम से प्रदेश में 70 से 80 हजार करोड़ का कारोबार होता है. वह भी प्रभावित होने की आशंका पाटील ने व्यक्त की. उन्होंने कहा कि दिल्ली प्रदूषण बोर्ड ने पीओपी से प्रदूषण नहीं होने का दावा किया है. हैदराबाद और गुजरात में भी ऐसी मूर्तियां बनाई जा रही है.
केसरकर ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ हुई बैठक में पीओपी की मूर्तियों पर इस बार प्रतिबंध नहीं लगाने का निर्णय किया गया. दो से चार फीट की मूर्ति की अनुमति दी गई है. पर्यावरण की दृष्टि से पीओपी मूर्तियों का निर्माण रोका जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button