अन्य शहरमुख्य समाचारयवतमालविदर्भ

पोहरा देवी में 5 को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लोकार्पण

बंजारा लोकसंस्कृति का शानदार ‘नगारा भवन’ तैयार

* नवरात्रि होने से पूजा पाठ और अर्चना करेंगे देश के कर्णधार
* पालकमंत्री संजय राठोड द्वारा जानकारी
यवतमाल/दि.23 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी अश्विन नवरात्रि में 5 अक्तूबर को पोहरा देवी संस्थान का दौरा कर वहां सैकडों करोड की लागत से किये गये विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. यह जानकारी प्रदेश के मंत्री और जिला पालकमंत्री संजय राठोड ने दी. उन्होंने बताया कि, नवरात्रि में पोहरा देवी के दर्शन पूजन का मंगलमय अवसर साध्य करने ही पीएम मोदी 26 सितंबर की बजाय अब 5 अक्तूबर को सुबह 10 बजे पधार रहे हैं.
* 700 करोड के विकास कार्य
संजय राठोड ने बताया कि, बंजारा समाज की कुल दैवत पोहरा देवी क्षेत्र विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने 700 करोड का विकास फंड न केवल आवंटित किया, अपितु विकास कार्य तेजी से पूर्ण किये गये. राठोड ने गत सप्ताह यहां की तैयारियों का अवलोकन किया. विशेषकर ‘नगारा भवन’ का उन्होंने दौरा कर कलेक्टर और जिला परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये. पीएम मोदी इसी भवन का लोकार्पण करने वाले हैं.
* बहुमंजिला ‘नगारा भवन’, संत सेवालाल महाराज की प्रतिमा
राठोेड ने बताया कि, ‘नगारा भवन’ में बंजारा संस्कृति को दर्शाने वाली अनेक वस्तुएं और उपक्रम रखे गये है. उसी प्रकार यहां प्रसिद्ध जगदंबा मंदिर परिसर में बनाये गये बहुमंजिला ‘नगारा भवन’ में संत सेवालाल महाराज और गुरु राम रामबापू महाराज की समाधि भी है. उसी प्रकार संत सेवालाल महाराज की अनेक फीट उंची पंचधातु की प्रतिमा बनाई गई है. सभी का लोकार्पण, पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्तूबर को करेंगे. सुबह 10 बजे उनके आगमन पश्चात विविध कार्य और अनुष्ठान प्रारंभ होंगे. राठोड ने बताया कि, कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, दोनों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एवं अजीत पवार सहित अनेक गणमान्य उपस्थित रहेंगे.
* विधानसभा चुनाव का प्रचार का श्रीगणेश
प्रधानमंत्री मोदी की चुनाव प्रचार की पहली रैली अथवा कार्यक्रम यवतमाल जिले से रहने की परंपरा 2014 से रही है. 2014 में पीएम मोदी ने यवतामल के दाभडी गांव में चाय पे चर्चा कार्यक्रम से चुनाव प्रचार का आरंभ किया था. 2019 में भी पीएम मोदी ने आत्महत्या ग्रस्त किसान के कारण देश में चर्चित यवतमाल जिले से ही प्रचार का आगाज किया था. इस बार यवतमाल-वाशिम लोकसभा क्षेत्र में पोहरा देवी से वे विधानसभा चुनाव 2024 के प्रचार का एक प्रकार से श्रीगणेश करने जाने की भावना राजनीति के जानकार व्यक्त कर रहे हैं. यह भी बता दें कि, महाराष्ट्र और पडोसी राज्यों की सीमावर्ती भागों में बडी संख्या में बंजारा समाज है, जो भाजपा को वोट देने लगा है. अन्यथा मनोहरराव नाइक और सुधाकरराव नाइक की बदौलत बंजारा समाज कांग्रेस का बडा वोटर था.

Related Articles

Back to top button