अन्य शहर

समृद्धि का मुहूर्त हुआ तय

* 15 से शिर्डी तक का सफर कर सकेंगे लोग

* हम है तैयार, आदेश का इंतजार- मोपलवार
* 20 किलो मीटर रहेगा डाइवर्जन
* 480 किलो मिटर मार्ग पूर्ण तैयार
नागपुर/दि.19 – समृद्धि के खुलने का लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. कई बार मुहूर्त निकाला गया, लेकिन ऐन वक्त पर शुभारंभ टल गया. अब पुन: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मार्ग को 15 अगस्त से खोलने की घोषणा की है. पहले चरण में नागपुर से शिर्डी तक खोला जाएगा. एमएसआरडीसी के प्रबंध निदेशक राधेश्याम मोपलवार ने कहा कि, हम पूरी तरह से तैयार है. तैयारी करने के लिए हमें केवल 15 दिनों का समय लगेगा. जहां तक बात सडक की है, तो सडक 95 फीसदी तैयार हो चुकी है.
उन्होंने बताया कि, नागपुर-शिर्डी के बीच एक डाइवर्जन होगा. अभी यहां पर काम पूरा नहीं हो पाया है. लेकिन 500 किलो मिटर में से 480 किलो मिटर का निर्माण पूरी तरह से हो गया है. लोग वाहन चला सकेंगे. अन्य कार्य चलता रहेगा. इस प्रकार का कार्य बडे प्रोजेक्ट में चलता ही रहता है. लेकिन टोल से लेकर मुख्य मार्ग का काम पूरी तरह से हो चुका है. इस बीच यहां भी देखा गया है, कि लोग समृद्धि मार्ग का उपयोग करने लगे हैं, ऐसे में जल्द से जल्द इसका शुभारंभ करना जरुरी हो गया है. अगर शुभारंभ नहीं होता है, तो लोगों की भीड वैसे ही बढती चली जाएगी. इसे रोक पाना किसी के लिए संभव नहीं हो पाएगा.
* अगले साल खुलेगा पूरा महामार्ग
701 किमी लंबे हाइवे का करीब 80 फीसदी सिविल वर्क पूरा हो चुका है. नागपुर से मुंबई के बीच बने महामार्ग को तीन चरणों में खोला जाएगा. अगस्त 2022 में पहला फेस और 2023 तक पूरा मार्ग खोल दिया जाएगा. पहले चरण के तहत 501 किमी लंबे हाइवे को खोला जाएगा, जो नागपुर से शिरडी तक का होगा. साल के अंत तक दूसरे चरण में 623 किमी हाइवे को खोल दिया जाएगा. यह नागपुर से इगतपुरी तक का हाइवे होगा. अंत में पूरे 701 किमी लंबे हाइवे पर आवाजाही शुरु हो जाएगी.
* पीएम करेंगे शुभारंभ
सूत्रों ने बताया कि, देश के इस सबसे बडे और आधुनिक प्रोजेक्ट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. जानकारों ने बताया कि, पीएम की ओर से मंजूरी भी मिल गई है. इसलिए तारीख की घोषणा जल्द से जल्द होनी चाहिए ताकि अन्य विभाग अपनी-अपनी तैयारियां कर सके.

Related Articles

Back to top button