अन्य शहर

रेल्वे यात्रियों की असुविधा, प्रशासन ध्यान दें

चांदुर बाजार रेल्वे स्टेशन पर आरक्षण खिडकी की प्रतीक्षा

चांदुर बाजार/दि. 13– शहर में रेल्वे की सुविधा शुरू होने को 10 वर्ष बीत गये है. किंतु 10 वर्ष में आरक्षण खिडकी की सुविधा रेल्वे स्टेशन पर शुरू नहीं हुई है. जिसके कारण चांदुर बाजार में आरक्षण सुविधा तथा बंद हुए टिकिट खिडकी घर फिर से शुरू किए जाए, ऐसी मांग रेल्वे यात्रियों ने की है. इस संबंध में संबंधित जनप्रतिनिधि को भी ध्यान देने की जरूरत है.
तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. पी. व्ही. नरसिंहराव के कार्यकाल में मंजूर हुए चांदुर बाजार रेल्वे स्टेशन का काम 2012 में पूरा हुआ है. दिल्ली से जोडा जानेवाला सबसे कम खर्च का मार्ग के रूप में इस रास्ते का चयन किया गया. इस मार्ग से इंदौर-यशवंतपुर, जयपुर, सिकंदराबाद इस लंबी दूरी की गाडियां भी शुरू की गई है. इन दोनों गाडियों के कारण नागरिको को लंबी दूरी का यातायात सुविधाजनक हो गया है.
10 वर्ष की सर्वप्रथम इंदौर-यशवंतपुर यह लंबी दूरी की गाडी शुरू होने से इस मार्ग पर लंबी दूरी के गाडियाेंं की अच्छी ही लेन-देन रहेगी, ऐसी चर्चा आम लोगों में हो रही है. यह मार्ग दिल्ली में कम समय में तथा कम खर्च में के मार्ग के रूप में पहचाना जाता है. किंतु फिर भी इस मार्ग पर दिल्ली को जोडनेवाली कोई भी गाडी अभी तक शुरू नहीं की गई है. उसी प्रकार 10 वर्ष पूर्व शुरू हुई लंबी दूरी की गाडियां शुरू होने पर भी इसको लगनेवाला आरक्षण टिकिट निकालने की भी सुविधा भी इस रेल्वे स्टेशन पर शुरू नहीं हुई है.
* महत्वपूर्ण सुविधा का अभाव
चांदुर बाजार रेल्वे स्टेशन पर रूकनेवाली दो पॅसेंजर गाडिया नरखेड भुसावल व काचीकुडा यह दो पॅसेंजर गाडियां भी पूरी क्षमता से शुरू है. किंतु कुछ दिनों पूर्व रेल्वे स्टेशन पर शुरू हुए जनरल तिकिट घर भी बंद किए गये है. इस ओर संबंधित प्रतिनिधि अनदेखा किए जाने का आरोप स्थानीय नागरिको की ओर से लगाया जा रहा हैं. रेल्वे स्टेशन पर नागरिको की ओर से महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध करना आवश्यक है.
चांदुरबाजार रेल्वे स्टेशन परा बंद किए गये तिकिट घर शुरू करे. इसके अलावा रेल्वे स्टेशन पर बंद रहनेवाली आरक्षण सुविधा श्ाुरू करना आवश्यक है. इसके साथ ही रेल्वे स्टेशन पर महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध करें.
हेमंत सारडा, रेल्वे यात्री

Related Articles

Back to top button