अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कैेबिनेट बैठक से शुभ समाचारों का वर्षाव

फिर मिलेगा आनंद का राशन, घर बनाने अनुदान डबल

* दीनदयाल उपाध्याय आवास योजना
* राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह उपलक्ष्य सरकार की घोषणा
मुंबई/दि.10- महायुति सरकार ने आज की कैबिनेट बैठक में अनेक विषयों पर चर्चा कर महत्वपूर्ण निर्णय किए. जिसमें दो बडे शुभ समाचार है. अयोध्या में राम जन्मभूमि में प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को दृष्टिगत रखते हुए त्यौहारों पर दिए जाते 100 रुपए में आनंद के राशन को पुन: जारी किया गया है. ऐसे ही दीनदयाल उपाध्याय आवास योजना में जमीन खरीदने के लिए 1 लाख रुपए अनुदान देने की घोषणा भी मंत्रीमंडल बैठक पश्चात सरकार ने की. पहले 50 हजार रुपए अनुदान भूमिहीन हितग्राही (लाभार्थी) को प्राप्त होता था.
मंत्रीमंडल के फैसले के अनुसार महात्मा फुले के प्रेरक जीवन पर बनी फिल्म ‘सत्य शोधक’ को कर मुक्त कर दिया गया है. आवासी व्यक्तिगत ऑडिट पद्धति की लागू करने की अनुमति दी गई है. मंत्रीमंडल के कुछ निर्णय इस प्रकार हैं-
– प्रदेश में शहरी भागों के अति तीव्र कुपोषित बच्चों हेतु बालविकास केंद्र शुरु करने को मान्यता (महिला व बालविकास).
– ग्राम विकास विभाग की योजनाओं के विज्ञापन व प्रसिद्धी हेतु नया लेखाशीर्ष बनाने मंजूरी. (ग्रामविकास विभाग)
– सत्य शोधक मराठी फिल्म को जीएसटी से प्रतिपूर्ति की मंजूरी.
– विरार के जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र के कर्मचारियों को पेंशन योजना लागू.
– पंडित दीनदयाल उपाध्याय आवास जगह खरीदी आर्थिक सहायता योजना में घर बनाने भूमिहीन लाभार्थियों को अनुदान 50 हजार रुपए से बढाकर 1 लाख रुपए को मंजूरी.
– पुनर्वास अधिनियम 1999 अंतर्गत सिंचाई प्रकल्प के गांवों से स्थानांतरित न हुए प्रकल्पग्रस्तों को नए पुनर्वास गांव की बजाए नकद रकम का आर्थिक पैकेज.
– श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा और छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती उपलक्ष्य आनंद का राशन देने को मंजूरी.
– न्याय अधिकारियों के 2863 अतिरिक्त पद और उनके लिए सहायक 11064 पद निर्माण एंव 5803 पद बाह्य यंत्रणा से उपलब्ध करने का निर्णय.

Related Articles

Back to top button