अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मालवण में भिडे राणे व ठाकरे समर्थक

एकसाथ राजकोट किले पर पहुंचे थे नारायण राणे व आदित्य ठाकरे

* दोनों नेताओं के समर्थकों में जमकर हुआ राडा, जोरदार नारेबाजी
* दोनों ओर से पुलिस के साथ हुई हुज्जतबाजीे, 15 मिनट में ताकत दिखाने की चुनौती भी
* नारायण राणे ने मविआ के लोगों को घर में घुसकर मारने की बात कही
* उद्धव ने मुंबई में रविवार को आंदोलन करने का किया ऐलान
* पुतला ढहने के बाद राज्य में राजनीति हुई तेज, जमकर हो रहे आरोप-प्रत्यारोप
सिंधुदुर्ग/दि.28 – मालवण स्थित राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला ढहकर गिर जाने की घटना के चलते इस समय राज्य में राजनीतिक वातावरण जमकर तपा हुआ है. इसी बीच शिवसेना उबाठा के नेता व पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे गिरे हुए पुतले का मुआयना करने हेतु राजकोट किले पर पहुंचे शिवसेना के उबाठा व पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे के सामने भाजपा सांसद नारायण राणे के कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया. इस समय ठाकरे व राणे समर्थकों ने एक दूसरे को 15 मिनट के भीतर अपनी ताकत दिखाने की बात कहते हुए जमकर राडा किया.
विशेष उल्लेखनीय है कि, पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे तथा भाजपा सांसद नारायण राणे अपने-अपने समर्थकों के साथ लगभग एक ही समय राजकोट किले पर पहुंचे. इस समय एक-दूसरे को देखते ही दोनों के कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करनी शुरु कर दी और दूसरे पक्ष को तुरंत ही यहां से हटाने की बात मौके पर बंदोबस्त हेतु तैनात पुलिस से की. इस समय पूर्व सांसद नीलेश राणे ने पुलिस कर्मियों से हुज्जत करते हुए कहा कि, हम यहां के स्थानीय लोग है. अत: बाहर से आये लोगों को यहां से तुरंत हटाया जाना चाहिए. वहीं पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि, भ्रष्टाचारी भाजपा वालों और खोके वालों ने छत्रपति शिवाजी महाराज को भी नहीं छोडा. बल्कि पीएम मोदी को खुश करने हेतु जल्दबाजी में एक नौसिखीए के जरिए महाराज का पुतला खडा कर दिया गया और अब पुतले के ढह जाने पर इसका ठिकरा नौसेना पर फोडा जा रहा है.
इसी दौरान शिवसेना उबाठा के विधायक वैभव नाईक ने कहा कि, आदित्य ठाकरे का आदेश रहने के चलते वे शांत है. परंतु यदि राणे समर्थक 15 मिनट के भीतर यहां से बाहर नहीं निकले, तो उन्हें हम अपनी ताकत दिखाएंगे. साथ ही शिवसेना उबाठा के नेता व पूर्व सांसद विनायक राउत ने कहा कि, हम मुख्य मार्ग से किले के भीतर आये है और मुख्य मार्ग से ही वापिस जाएंगे. अत: पुलिस ने राणा व उनके समर्थकोंं को यहां से हटाना चाहिए.


1 सितं. को सरकार के खिलाफ ‘जोडे मारो आंदोलन’
* राजकोट की घटना को लेकर विपक्ष आक्रामक
* पत्रवार्ता में उद्धव ने सरकार को जमकर लिया आडे हाथ
* पवार व पटोले ने भी घटना का किया तीव्र निषेध
मालवण में समुद्र के किनारे राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला ढह जाने की घटना को लेकर राज्य की महाविकास आघाडी सरकार के खिलाफ जमकर आक्रामक हो गई है. जिसके तहत आज मुंबई में बुलाई गई पत्रवार्ता में शिवसेना उबाठा के मुखिया उद्धव ठाकरे ने आगामी रविवार 1 सितंबर को सरकार के खिलाफ आंदोलन करने की घोषणा करते हुए कहा कि, 1 सितंबर को मुंबई में हुतात्मा स्मारक से गेट वे ऑफ इंडिया स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतले तक मोर्चा ले जाया जाएगा. जहां पर सरकार का निषेध करने हेतु सरकार के प्रतिकात्मक पुतले पर जुते मारो आंदोलन किया जाएगा.
इस पत्रवार्ता में उद्धव ठाकरे ने कहा कि, महायुती सरकार द्वारा हर काम में बडे पैमाने पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है और इस सरकार के भ्रष्टाचार में महाराष्ट्र के आराध्य दैवत छत्रपति शिवाजी महाराज को भी नहीं छोडा. जिसके चलते शिव छत्रपति का पुतला अपने स्थान से ढहकर गिर गया. वहीं ऐसी घटनाओं का निषेध करने हेतु प्रयास किये जाने पर मोदी व शाह के दलालों द्वारा विपक्ष का रास्ता रोक लिया जाता है तथा विपक्ष को बंद व आंदोलन करने से रोकने के लिए अदालतों का सहारा लिया जाता है. लेकिन आगामी 1 सितंबर को महाविकास आघाडी द्वारा मालवण की घटना के खिलाफ मोर्चा निकालने के साथ ही ‘जोडे मारो आंदोलन’ भी किया जाएगा.
इस समय पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने यह भी कहा कि, सरकार द्वारा समुद्री हवाओं के चलते शिव छत्रपति का पुतला ढह जाने की वजह को आगे किया गया. लेकिन मुंबई में राज्यपाल का निवासस्थान भी समुद्र के किनारे ही है और महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल भी उसी राजभवन में रहा करते थे. परंतु आज तक समुद्री हवाओं के चलते राज्यपाल की टोपी तक नहीं उडी. अपने इस बयान के जरिए उद्धव ठाकरे ने बिना नाम लिये पूर्व राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी पर भी निशाना साधा.


* अपने पिता का पुतला भी सरकारी खर्च से बनाने वाले हमें न सिखाये
– पूर्व भाजपा सांसद नारायण राणे का उद्धव ठाकरे पर पलटवार
वहीं इस पूरे मामले को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व सांसद नारायण राणे ने कहा कि, हिंदूत्व और छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम लेकर कमाई करने वाले उद्धव ठाकरे ने अपने पिता का पुतला भी सरकारी खर्च से बनवाया था. ऐसे लोग हमें छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति आस्था न सिखाये. उद्धव ठाकरे द्वारा खुद को शिवद्रोही कहे जाने पर पूर्व सांसद नारायण राणे ने कहा कि, उद्धव ठाकरे ने ढाई साल तक महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री रहने के दौरान राज्य में छत्रपति शिवाजी महाराज का एक भी पुतला स्थापित नहीं किया. साथ ही विगत 8 माह के दौरान विपक्ष का कोई नेता कभी भी शिव छत्रपति के पुतले के समक्ष नतमस्तक नहीं हुआ और आज ऐेसे लोग हमें छत्रपति के प्रति आस्था व आदत सिखा रहे है. मालवण में महाविकास आघाडी व भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच हुए राडे के बाद बुलाई गई पत्रवार्ता में नारायण राणे ने कहा कि, वे जल्द से जल्द उसी स्थान पर छत्रपति शिवाजी महाराज का नया पुतला स्थापित करेंगे तथा इस मामले में दोषी पाये जाने वाले लोगों के खिलाफ कडी कार्रवाई भी की जाएगी.
इसके साथ ही नारायण राणे ने यह भी कहा कि, वे छिटपूट आंदोलन करने में भरोसा नहीं रखते और यदि वे अपनी वाली पर आ जाते, तो ठाकरे समर्थक मालवण से अपने घर भी नहीं लौट पाते. साथ ही नारायण राणे ने यह भी कहा कि, उनके आडे आने वाले लोगों को वे आज भी घर में घुसकर मारने का माद्दा रखते है. यह बात उनसे भिडने की तैयारी करने वाले लोगों ने ध्यान रखनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button