अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महायुती में तय हुआ सीट बंटवारे का फार्म्यूला!

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सीट शेयरिंग को किया फाइनल

* दशहरे पर सामने आएगी लिस्ट, कयासों का दौर तेज
नई दिल्ली /दि.3- महाराष्ट्र में आगामी नवंबर माह के दौरान प्रस्तावित रहने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य के सत्ताधारी गठबंधन महायुति मेेंं सीटों के बंटवारे का फॉर्म्युला लगभग तय हो चुका है. पता चला है कि, महायुति में घटक दल के तौर पर शामिल रहने वाली राकांपा के नेता व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने गत रोज राजधानी दिल्ली पहुंचकर भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. हालांकि, दोनों नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात के दौरान क्या बातचीत हुई, इस बारे में अभी निश्चित तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आयी है, लेकिन यह जरुर पता चला है कि, इस बैठक में महायुति के तहत महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारें को लेकर फॉर्म्युला तय किया गया है. साथ ही करीब 100 सीटों पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने प्रत्याशियों के नाम भी तय कर दिये है और आगामी दशहरा पर्व के आसपास महायुति की ओर से सीटों के बंटवारें सहित राज्य की सभी 288 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी.
उल्लेखनीय है कि, जम्मू कश्मीर व हरियाणा राज्य के विधानसभा चुनाव की आचार संहिता आगामी 10 अक्तूबर को समाप्त हो जाएगी. जिसके तुरंत बाद निर्वाचन आयोग द्वारा महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव हेतु आचार संहिता लागू की जा सकती है. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों व गठबंधनों द्वारा अपनी-अपनी चुनावी तैयारियों को युद्धस्तर पर चलाया जा रहा है. जिसके तहत महाराष्ट्र में सत्ताधारी रहने वाली महायुति में जमकर तैयारियां हो रही है. महायुति में राज्यस्तर पर सीटों के बंटवारे को लेकर तीनों प्रमुख घटक दलों के नेताओं के बीच चर्चा व बैठक के कई दौर हो चुके है. वहीं अब महायुति में शामिल रहने वाली राकांपा के नेता व राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने गत रोज राजधानी दिल्ली पहुंचकर भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय नेता अमित शाह से मुलाकात की. वहीं इससे पहले महायुति में शामिल शिवसेना के नेता व राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके है. इसके बाद अब यह जानकारी सामने आयी है कि, महायुति में शामिल घटक दलों के नेताओं के साथ इससे पहले मुंबई और अब दिल्ली में हुई बैठकों के बाद केंद्रीय मंत्री अमित शाह द्वारा सीट शेयरिंग का फॉर्म्युला लगभग तय कर लिया गया है और अब यह दावा भी किया जा रहा है कि दशहरे के आसपास महायुति की ओर से प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होगी, जिसमें राज्य की विधानसभा सीटों हेतु महायुति के प्रत्याशियों के नाम जारी किए जाएंगे.
बता दें कि, इससे पहले भाजपा के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मुंबई स्थित सह्याद्रि गेस्ट हाउस में महायुति नेताओं की बैठक हुई थी. खबर है कि उस बैठक में ही सीटों के बंटवारे का फॉर्म्युला लगभग तय हो गया था. वहीं इसके बाद दिल्ली में एक और बैठक हुई, जिसमें सीटों के बंटवारे के साथ ही कई सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को लेकर अंतिम रुप से चर्चा करते हुए प्रत्याशियों के नामोंं की सूची भी तैयार की गई. जिसे दशहरा पर्व के आसपास महायुति द्वारा जारी किया जाएगा.
* पहली सूची में हो सकते हैं 100 नाम
जानकारी के मुताबिक महायुति की पहली सूची में सबसे ज्यादा सीटें बीजेपी को मिलेंगी. दूसरे नंबर पर एकनाथ शिंदे की शिवसेना और तीसरे नंबर पर अजित पवार रहेंगे. बीजेपी के सूत्रों की मानें तो 100 प्रत्याशियों की सूची में बीजेपी के 50, एकनाथ शिंदे की शिवसेना के 36 और अजित पवार की एनसीपी के 14 उम्मीदवारों के नाम होंगे. पहली सूची में ज्यादातर मौजूदा विधायक शामिल होंगे. इसके अलावा खबर है कि बैठक में स्टार प्रचारकों के नामों पर भी चर्चा हुई.
* इस वजह से अजित पवार को तीसरे नंबर पर रखा
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया था कि 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को अपने नए सहयोगी राकांपा से शिवसेना की तुलना में कम वोट मिले थे. अजित पवार ने इससे पहले कहा था कि महायुति के सहयोगी दल एकजुट रहेंगे और वह विधानसभा चुनाव में गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे. अजित पवार की लोकसभा की परफॉर्मेंस को देखते हुए ही उन्हें तीसरे नंबर पर रखा गया है.
* पिछली बार ऐसी थी चुनावी स्थिति
महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं. 2019 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 164 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसके तत्कालीन गठबंधन सहयोगी, अविभाजित शिवसेना ने 124 सीटों पर चुनाव लड़ा था. दूसरी ओर, कांग्रेस और तत्कालीन अविभाजित एनसीपी ने 125-125 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. वहीं अब शिवसेना और एनसीपी में विभाजन के बाद नए गठबंधन बने हैं और पार्टियों की संरचना के आधार पर महायुति और एमवीए दोनों में सीट बंटवारे के फॉर्मूले को फाइनल किया गया है. एमवीए और महायुति दोनों के लिए कुछ सीटें ऐसी हैं, जहां एक से अधिक पार्टियां दावा कर रही हैं और वे सीटें दोनों गठबंधनों में विवाद का विषय बनी हुई हैं.

Related Articles

Back to top button