अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

विदर्भ में पहले चरण के मतदान में किंचित घट -बढ

आयोग के आंकडों से बना संभ्रम

नागपुर/ दि. 3- ईवीएम पर संशय, वोटिंग लिस्ट की घालमेल के कारण पहले ही पूर्व विदर्भ में लोकसभा चुनाव चर्चा में रहा. अब चुनाव आयोग द्बारा घोषित मतदान का आंकडा थोडा संभ्रम पैदा करनेवाला है. विदर्भ में पहले चरण में नागपुर सहित 5 लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग किया गया था. 19 अप्रैल को हुए वोटिंग पश्चात स्थानीय प्रशासन द्बारा जारी आंकडे और चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी आंकडों में किंचित घट-बढ देखी गई है.
संशोधित आंकडों के अनुसार चंद्रपुर में 0.2 प्रतिशत कमी और नागपुर में 0.2 और रामटेक में 0.1 प्रतिशत मतदान बढा है. प्रशासन का दावा है कि आंकडे गिनते समय मानवीय भूल से किंचित अंतर होता है. नागपुर के उपजिला चुनाव अधिकारी प्रवीण माहिरे ने कहा कि चुनाव आयोग द्बारा निर्धारित चार्ट में मतदान केंद्रों के कर्मचारियों को आंकडे दर्ज करने थे. जिसमें कई बार गलती होने की बडी संभावना रहती है. जांच के बाद ध्यान में आई गई इन गलतियों को दुरूस्त किया गया. उससे अंतिम प्रतिशत में किंचित बदल रहा.
* मशीन के बावजूद चूक कैसे
लोकतंत्र में एक-एक वोट की कीमत होती है. अचूक आंकडों के लिए ईवीएम का उपयोग देेश में शुरू हुआ. फिर भी जिला प्रशासन और आयोग के आंकडों में फर्क पर जानकार प्रश्न उपस्थित कर रहे हैं कि मशीन के बावजूद गलती कैसे होती है ? उधर राकांपा शरद पवार गट के लीडर अनिल देशमुख ने आरोप लगाया कि दो चरणों का मतदान होने के बाद चुनाव आयोग द्बारा घोषित आंकडे केंद्र सरकार के दबाव में तो नहीं बढाए गए ? पहले वोटिंग का प्रतिशत कम बताया गया था.

मतदान का प्रतिशत
निर्वाचन क्षेत्र         प्रशासन    आयोग
नागपुर                54.30       54.32
रामटेक               61.00       61.01
भंडारा- गोंदिया    67.04       67.04
गडचिरोली           71.88       71.88
चंद्रपुर                 67.57        67.55

 

Related Articles

Back to top button