अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में 9 करोड 59 लाख मतदाता

4.59 करोड पुरुषों व 4.64 करोड महिलाओं का समावेश

मुंबई /दि.28- आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा चलाये गये मतदाता सूची पुनर्रिक्षण अभियान के बाद प्रकाशित की गई. अंतिम मतदाता सूची के मुताबिक राज्य में 9 करोड 59 लाख मतदाता है. जिनमें 4 करोड 59 लाख पुरुषों व 4 करोड 64 लाख महिला मतदाताओं का समावेश है. इस आशय की जानकारी निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई है.
इस जानकारी के तहत बताया गया है कि, राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या में 22 फीसद का इजाफा हुआ है. साथ ही 100 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं की संख्या 49 हजार है. जबकि पहली बार मतदान करने वाले 18 से 19 वर्ष की आयु गुट वाले मतदाताओं की संख्या 19 लाख 48 हजार के आसपास है. इसके साथ ही राज्य में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 6.30 लाख के लगभग है.
मतदाताओं से संबंधित आंकडों को जारी करने के साथ ही निर्वाचन आयोग की ओर से बताया गया कि, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या एकसमान रहेगी. साथ ही मतदान केंद्रों पर बडी-बडी कतारों को टालने का पूरा प्रयास किया जाएगा. जिसके लिए कतार में खडे रहने वाले मतदाताओं हेतु कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी और राज्य के प्रत्येक मतदाता तक पहुंचने का प्रयास किया जाएगा. इसके साथ ही सक्षम एप के जरिए मतदान का प्रतिशत बढाने का प्रयास करते हुए महिला सक्षमीकरण हेतु कुछ मतदान केंद्रों का जिम्मा पूरी तरह से महिलाओं को ही संभालने हेतु दिया जाएगा.
निष्पक्ष वातावरण में मतदान कराने की अपनी प्रतिबद्धता घोषित करते हुए निर्वाचन आयोग द्वारा बताया गया कि, अपराधिक पार्श्वभूमि पर रहने वाले उम्मीदवारों को अखबारों में 3 बार विज्ञापन देते हुए मतदाताओं के समक्ष अपनी अपने खिलाफ दर्ज मामलों की जानकारी देनी होगी. साथ ही चुनाव के समय शराब व पैसा सहित अन्य साहित्य बांटे जाने की संभावना को देखते हुए राज्य में 300 से अधिक चेकपोस्ट द्वारा अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों पर नजर रखी जाएगी.

Related Articles

Back to top button