अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विधान परिषद में अब मुस्लिम सदस्य नहीं

प्रदेश के इतिहास में पहली बार

* डॉ. वजाहत मिर्जा और अब्दुल खान दुरानी इसी माह रिटायर
मुंबई/ दि. 10- प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा किे उच्च सदन अर्थात विधान परिषद में मुस्लिम समाज का एक भी सदस्य नहीं होगा. यवतमाल के कांग्रेस नेता डॉ. वजाहत मिर्जा और राकांपा शरद पवार के नेता अब्दुल्लाह खान दुरानी इसी माह उच्च सदन से रूकसत हो रहे हैं.
* मविआ से की डिमांड
मुस्लिम राज नेताओं ने महाविकास आघाडी से परिषद के अगले चुनाव में समुचित प्रतिनिधित्व की मांग की है. समाजवादी पार्टी विधायक रईस शेख ने शिवसेना उबाठा के प्रमुख उध्दव ठाकरे, प्रदेश ईकाई अध्यक्ष नाना पटोले और राकांपा शरद पवार प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल को पत्र लिखकर कहा कि प्रदेश में 12 प्रतिशत मुस्लिम जनसंख्या होने के बावजूद उच्च सदन में समाज का प्रतिनिधि नहीं है.
* 1937 से है अस्तित्व
महाराष्ट्र में विधान परिषद का अस्तित्व 1937 हैं. अधिकारियों ने बताया कि उच्च सदन में हमेशा ही कुछ न कुछ मुस्लिम प्रतिनिधित्व रहा है. 78 सदस्यीय सदन में अभी काफी सीटे खाली हैं. फिलहाल सदन में मात्र 51 सदस्य हैं. शीघ्र ही सभापति का चुनाव होना हैं. वजाहत मिर्जा और अब्दुल्ला दुरानी आगामी 27 जुलाई को कार्यकाल पूर्ण करनेवाले हैं.
* अब तक 15 मुस्लिम सांसद
रईस शेख ने अपने पत्र में कहा कि लोकसभा चुनाव में महाविकास आघाडी ने एक भी स्थान पर मुस्लिम प्रत्याशी को मौका नहीं दिया. जबकि 14 लोकसभा क्षेत्र में मुस्लिम बहुसंख्यंक हैं. रईस ने यह भी कहा कि राज्य की स्थापना के बाद अब तक महाराष्ट्र से 567 सांसद चुने गये. जिसमें मुस्लिम समाज के केवल 15 सांसद रहे. उल्लेखनीय है कि मुस्लिम को टिकट नहीं देने के कारण लोकसभा चुनाव दौरान कांग्रेस नेता नसीम खान ने इस्तीफा देने की चेतावनी दी थी. बावजूद इसके कल 12 जुलाई को होेने जा रहे विधान परिषद के 11 सदस्यों में महाविकास आघाडी ने किसी भी मुस्लिम को प्रत्याशी नहीं बनाया हैं. गौरतलब है कि अमरावती में भी मुस्लिम लीडर विधानसभा चुनाव में महाविकास आघाडी से उम्मीदवारी चाह रहे हैं. लोकसभा चुनाव में मुस्लिम समाज ने मविआ का जोरदार साथ देने का दावा किया. यह भी कहा गया कि मुस्लिम वोटर्स के कारण मविआ को राज्य में लोकसभा चुनाव में अपेक्षित सफलता व सीटें प्राप्त हुई.

 

Related Articles

Back to top button