अन्य शहरबुलढाणामहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

प्रदेश में विधानसभा से पहले तीसरी आघाडी

तुपकर के बाद बच्चू कडू और संभाजी राजे की कोशिशें

* किसानों के मुद्दे पर चुनाव लाने का प्रयास
मुंबई/बुलढाणा/दि.9 – महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव कुछ ही माह में घोषित हो सकते हैं. ऐसे में सत्तारुढ महायुति और प्रतिस्पर्धी महाविकास आघाडी के अलावा किसानों के मुद्दों को लेकर तीसरी आघाडी बनाने के प्रयास तेज हो गये हैं. स्वाभिमान शेतकरी पार्टी के रविकांत तुपकर पश्चात अचलपुर के प्रहार विधायक बच्चू कडू एवं संभाजी राजे छत्रपति की कोशिशें होने की चर्चा है. मराठी चैनलों की रिपोर्ट में दावा किया गया कि, इन तीनों ने तीसरी आघाडी खडी करने के प्रयास शुरु किये हैं. विधानसभा के रण में त्रिकोणीय मुकाबला देखे जाने का दावा चैनल कर रहे हैं.
* किसानों के मुद्दे पर एकजुट
उपरोक्त तीनों नेता तुपकर, विधायक कडू और संभाजी राजे ने आघाडी अर्थात गठजोड तैयार करने की चर्चा शुरु की है. बच्चू कडू ने कहा कि, किसानों की समस्याएं हल करने हम आग्रही है. जरुरत पडी, तो तीसरी आघाडी बनाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि, किसानों के मुद्दें, सर्वसामान्य की समस्याएं और तोडफोड की राजनीति के प्रयोग से महाराष्ट्र की राजकीय परिस्थिति बदली है. कडू ने स्वीकार किया कि, तीसरे मोर्चे को लेकर उनकी रविकांत तुपकर तथा संभाजी राजे से प्राथमिक चर्चा हुई है.
* 15-17 सीटें लडेंगे
बच्चू कडू ने प्रहार जनशक्ति पार्टी से विधानसभा चुनाव में 15-17 स्थानों पर लडने की घोषणा कर रखी है. उन्होंने अब कहा कि, तीसरे मोर्चे के प्रत्याशी के रुप में उनके उम्मीदवार रहेंगे और वे विधानसभा चुनाव लडेंगे. जीतने का विश्वास भी कडू ने व्यक्त किया. कडू ने बताया कि, तुपकर तथा संभाजी राजे के साथ वे कल एक कार्यक्रम में गये थे. तब सभी कार्यकर्ताओं का आग्रह था कि, एक होकर किसान और खेतीहर मजदूरों के लिए संघर्ष होना चाहिए. बच्चू कडू ने स्पष्ट कर दिया कि, अभी चर्चा पूरी नहीं हुई है.
* तुपकर का कहना
रविकांत तुपकर ने कहा कि, किसान मुद्दें पर तीसरा मोर्चा बनाने बच्चू कडू और संभाजी महाराज के साथ चर्चा हुई है. किसानों से संंबंधित संगठनों से हमारी बातचीत शुरु है. प्रस्थापित पार्टियों से किसान और जनता तंग आ गई है. बुलढाणा से लोकसभा चुनाव लड चुके तुपकर ने दावा किया कि, महाराष्ट्र में तीसरा मोर्चा सफल हो सकता है.
* क्या कडू छोडेंगे महायुति!
बच्चू कडू प्रदेश की महायुति सरकार के साथ है. शिंदे सरकार ने उन्हें दिव्यांग विभाग का अध्यक्ष बनाकर राज्य मंत्री की श्रेणी दे रखी है. कडू ने मराठी समाचार चैनल से बातचीत में महायुति से बाहर होने के संकेत दिये है. कडू ने कहा कि, वे शिंदे सरकार पर नाराज नहीं है. किंतु सरकार ने किसानों के बारे में कोई ठोस फैसला नहीं किया, तो हमें राज्य में तीसरा मोर्चा खडा करना पडेगा. कडू पहले भी किसानों के मुद्दे पर सरकार से अलग रुख अपना चुके हैं.

* शिंदे का काम अच्छा पर….
बच्चू कडू ने कहा कि, एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री के रुप में बढिया काम कर रहे हैं. उन्होंने जो लाडली बहन योजना लायी है. वह लोगों तक पहुंचनी चाहिए. उसी प्रकार सरकार की योजनाएं केवल विज्ञापनों तक सीमित न रहे, यहीं हमारा कहना है. विधायक कडू ने महाराष्ट्र की सभी माताओं-बहनों से लाडली बहना योजना का भरपूर लाभ लेने की अपील भी की. एक सवाल के जवाब में कडू ने कहा कि, वे अपने बेटे से बिजनेस मैनेजमेंट की स्टडी पूर्ण करने और उसके बाद अच्छा उद्यमी बनने की सलाह उसे देंगे. राजनेता बनने का मशविरा वे कभी नहीं देंगे, ऐसी बात भी कडू ने एक प्रश्न के उत्तर में कही.

* बढी हलचल, सिद्धिविनायक के दर्शन
विधानसभा चुनाव की राजनीतिक हलचल बढ गई है. मुंबई में आज बारिश का जोर कम होने के बाद विधान मंडल की बैठक हो रही है. इधर अजीत पवार राकांपा के विधायकों ने आज सिद्धिविनायक के दर्शन किये. पवार ने 14 जुलाई से बारामती अपने निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव का बिगुल फुंकने की बात कही.

Related Articles

Back to top button