अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘उन’ अधिकारियों का दो दिन में करो तबादला

निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार को दिये निर्देश

मुंबई/दि.19 – राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्य प्रशासन के विविध विभागों के अधिकारियों का तबादला करने का आदेश केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार को दिया है. चुनावों को पारदर्शक व मुक्त वातावरण में करवाने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्येक चुनाव से पहले ऐसे तबादलों का आदेश चुनाव होने वाले राज्यों को दिया जाता है. जिसके तहत एक विधानसभा क्षेत्र मेें तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुके अधिकारियों तथा उसी जिले के मूल निवासी रहने वाले अधिकारियों का अन्यत्र तबादला करने का आदेश निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किया जाता है.
इस बार भी राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव के मद्दनेजर केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने ऐसे अधिकारियों के तबादले करने का आदेश राज्य के मुख्य सचिव के नाम जारी किया है. साथ ही इसके लिए आगामी मंगलवार तक ही समय दिया गया है. ऐसे में जारी सप्ताह के दौरान राज्य प्रशासन ने काफी बडा फेरबदल होता दिखाई देगा और राजस्व, पुलिस, उत्पाद शुल्क महानगरपालिका व महामंडल जैसे विभागों में बडे पैमाने पर बदलाव होंगे.

* किसके होंगे तबादले?
एक ही पद पर तीन वर्ष से अधिक समय तक रहने वाले अथवा अपने गृह जिला में पदस्थ रहने वाले पुलिस दल के आयुक्त, पुलिस अधीक्षक, उपविभागीय पुलिस अधिकारी, पुलिस उपायुक्त, पुलिस निरीक्षक व उपनिरीक्षक सहित राजस्व विभाग के विभागीय आयुक्त जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, प्रांताधिकारी, तहसीलदार, गट विकास अधिकारी एवं मनपा आयुक्त व पालिका मुख्याधिकारी जैसे अधिकारियों के बडे पैमाने पर तबादले होंगे.

* सूची तैयार करना शुरु
निर्वाचन आयोग में तबादले का आदेश जारी करने के साथ ही आदेश पर अमल हेतु बेहद कम समय दिया है. ऐसे में पुलिस एवं राजस्व सहित अन्य विभागों में तबादले हेतु पात्र रहने वाले अधिकारियों की सूची तैयार करनी शुरु कर दी गई है. साथ ही आगामी एक-दो दिनों में इस संदर्भ में तबादला आदेश जारी होने की पूरी संभावना भी है.

Related Articles

Back to top button