अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

वेटींग टिकट पर अब यात्रा की अनुमति नहीं

लंबी दूरी की गाडियों में शुरु हुई कार्रवाई

नागपुर/दि.22 – मुंबई-हावडा के बीच चल रही लंबी दूरी की यात्री गाडियों में प्रतीक्षा सूची की टिकट लेकर स्लीपर कोच में सफर करने वाले यात्रियों पर भी मध्य रेल ने कार्रवाई शुरु कर दी है. इन यात्रियों को जुर्माना करने के साथ किसी भी स्टेशन पर बोगी से नीचे उतार देने की कार्रवाई हो रही है. यह जानकारी देते हुए बताया गया कि, स्लीपर कोच में खचाखच भरे यात्रियों का एक वीडियो वायरल होने के बाद यह कार्रवाई शुरु की गई है. दूसरी ओर यात्री आरोप लगा रहे है कि, वेटींग टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते, तो रेल्वे ऐसे टिकट जारी क्यों करता है?
* विंडो टिकट पर थी छूट
रेल की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से टिकट जारी होती है. विंडो टिकट के वेटींग रहने पर भी स्लीपर कोच में यात्रियों को सफर करने दिया जाता था. उसी प्रकार ऑनलाइन टिकट के वेटींग रहने पर उसे रद्द समझ लिया जाता था. अब रेल्वे प्रतीक्षा सूची अर्थात वेटींग टिकट देने वाले यात्रियों पर भी स्लीपर और एसी कोच में सफर करने पर प्रतिबंध लगा रही है. कार्रवाई करते हुए यात्रियों को ट्रेन से किसी भी स्टेशन पर उतारा जा रहा है.
* आधा घंटा पहले भी पूरे पैसे
रेल्वे के नये नियमों के अनुसार प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को आधा घंटा पहले भी टिकट रद्द करने की स्थिति में पूरे पैसे लौटाये जाएंगे. क्योंकि टिकट कन्फर्म होने का पता यात्रियों को चार्ट बनने के बाद ही चलता है. ऐसे में रेल्वे यह सुविधा देने जा रही है.

Related Articles

Back to top button