अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

महायुति में क्षेत्रों को लेकर खींचतान

भाजपा ने मांगी 170 सीटें

* शिंदे और अजीत पवार गट को भी चाहिए कम से कम 80 सीटें
मुंबई/दि.24 – सत्तारुढ महायुति में विधानसभा चुनाव के लिए सीटों का बंटवारा का मंथन शीघ्र शुरु होना है. चर्चा शुरु करने से पहले ही तीनों दल अधिकाधिक स्थान पाने के लिए दावे और प्रतिदावे कर रहे हैं. जिससे साफ है कि, क्षेत्रों को लेकर भाजपा, शिवसेना शिंदे गट और राकांपा अजीत गट में तगडी खींचतान होगी. भाजपा की कोर कमिटी की बैठक में तय किया गया कि, सीटें शीघ्र तय हो जाये और भाजपा 170 स्थानों पर चुनाव लडे. भाजपा ने इतनी सीटों पर चुनाव लडने की रणनीति बना ली है. उधर राकांपा शिवसेना भी 80-90 सीटें प्रत्येक मांग रहा है. जिससे प्रत्यक्ष चर्चा के समय बडा बवाल होने का अंदेशा बताया जा रहा है.
भाजपा ने लोकसभा चुनाव की पराजय का बदला विधानसभा चुनाव में लेने हेतु कमर कसी है. पार्टी नेताओं की बैठकों के दौर चल रहे है. शुक्रवार रात कोर कमिटी की बैठक में विधानसभा के लिए सीट बंटवारा जल्द करने और 170 स्थानों हेतु आग्रह रखने का निर्णय किया गया. 2019 में भाजपा ने 164 स्थानों पर चुनाव लडा था. इस बार उसमें बढोत्तरी का इरादा है.
एकनाथ शिंदे की शिवसेना भी लोकसभा चुनाव में राहतपूर्ण प्रदर्शन से सीटों के लिए अभी से आक्रमक हो गई है. शिवसेना के 40 विधायक है. पार्टी की स्थापना पर आयोजित सम्मेलन में रामदास कदम ने 100 सीटों की मांग कर डाली थी. शिंदे गट को ऐहसास है कि, इतनी सीटें गठ जोड में नहीं मिलेगी. इसलिए कम से कम 80 स्थानों हेतु शिंदे सेना भी दबाव प्रभाव का उपयोग करेगी.
राकांपा के कार्याध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने विधानसभा में पार्टी को 80-90 सीटों की मांग की थी. राकांपा के फिलहाल 42 विधायक है. दोनों ही दल वर्तमान विधायक संख्या से दोगुनी सीटों की मांग कर रहे है.

Related Articles

Back to top button