अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

कल से नागपुर में संघ की प्रतिनिधि सभा

संघ की शाखाएं 1 लाख करने पर जोर

* देशभर से जुटे 1500 स्वयंसेवक
नागपुर/दि.14 – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक कल 15 मार्च से रेशमबाग स्थित स्मृति मंदिर परिसर में आरंभ हो रही है. जिसमें भाग लेने के लिए पूरे देश से संघ से संगठनों के अध्यक्ष, महामंत्री, अन्य पदाधिकारी यहां पहुंचे हैं. प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि, भारतीय संविधान का अमृत महोत्सव शुरु होने से प्रतिनिधि सभा में नागरिकों के कर्तव्य पर अधिक चर्चा होने की आवश्यकता है. अत: संघ के शताब्दी वर्ष निमित्त समाज प्रबोधन कार्यों पर भी चर्चा होगी. संघ का शताब्दी वर्ष आगामी विजया दशमी से आरंभ होने वाला है. यह भी बताया गया कि, वर्तमान 68 हजार शाखाओं की संख्या अगले वर्ष अर्थात शताब्दी वर्ष में 1 लाख करने का उद्देश्य रखा गया है. दूसरी ओर कहा जा रहा है कि, लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए संघ अयोध्या में साकार प्रभू श्रीराम के मंदिर को लेकर प्रतिनिधि सभा विशेष प्रस्ताव पारित करने वाली है.
* क्या बताया आंबेडकर ने?
संघ के अखिल भारतीय प्रचारक सुनील आंबेकर ने बताया कि, सामाजिक संगठन के रुप में संघ गत 99 वर्षों से कार्यारत है. आने वाला वर्ष संघ का शताब्दी वर्ष है. संघ पंचपरिवर्तन करेगा. पंचपरिवर्तन में स्व का बोध अर्थात स्वदेशी, नागरिक कर्तव्य, पर्यावरण, सामाजिक समरसता, परिवार प्रबोधन का समावेश है. समय-समय पर योजना तैयार कर उसे समाज के सामने रखा जाएगा. इस समय पश्चिम क्षेत्र संघ चालक डॉ. जयंतीभाई भाडेसिया, अ.भा. सहप्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार, आलोक कुमार भी उपस्थित थे.
* सीएए, चुनाव पर चर्चा
लोकसभा चुनाव और हाल ही में लागू हुए नागरिकत्व कानून सहित देश के विभिन्न प्रांतों की समस्याएं, मुद्दे और उपायों पर बैठक में चर्चा होगी. गुरुवार को कार्यकारी मंडल की बैठक में प्रतिनिधि सभा के प्रस्तावों पर निर्णय किये जाने की जानकारी भी सुनील आंबेकर ने दी. आंबेकर ने स्पष्ट कर दिया कि, सीएए लागू करने के लिए केंद्र सरकार के अभिनंदन का प्रस्ताव का निर्णय अभी नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि, आगामी मई माह में अहिल्यादेवी होलकर का त्रिशताब्दी वर्ष शुरु होगा. उस हिसाब से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. संघ परिवार के अंतर्गत भाजपा, विहिंप, भामस, वनवासी कल्याण आश्रम आदि संगठनों के अध्यक्ष, महामंत्री और संगठन मंत्री आ रहे है. भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा आज रात 8 बजे नागपुर पधार रहे हैं.

Related Articles

Back to top button