अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

20 अगस्त तक वोटर लिस्ट अपडेट करें

चुनाव आयोग के महाराष्ट्र को निर्देश

* 15 से 25 अक्तू. दौरान विधानसभा चुनाव!
मुंबई/दि.21 – केंद्रीय चुनाव आयोग में महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड सहित कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरु कर दी है. आयोग ने महाराष्ट्र राज्य आयोग को 20 अगस्त तक वोटर लिस्ट फाइनल कर लेने के स्पष्ट आदेश आज जारी कर दिये. जिससे विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की ओर एक बडा कदम आयोग ने बढा दिया है. सूत्रों की माने तो महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीख 15 से 25 अक्तूबर के बीच हो सकती है. जिससे दिवाली से पहले राज्य में नई सरकार पदारुढ होने की भी संभावना बतायी जा रही है.
* 22 नवं. तक मियाद
महाराष्ट्र विधानसभा की अवधि 22 नवंबर तक है. वहीं हरियाणा की 3 और झारखंड की 7 नवंबर मौजूदा विधानसभा की अवधि होने की जानकारी देते हुए बताया गया कि, जम्मू कश्मीर में भी मोदी सरकार उपरोक्त राज्यों के साथ ही विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी कर रही है. अवधि से पहले नये विधानसभा का गठन होना आवश्यक होता है. अन्यथा राष्ट्रपति शासन की नौबत आती है.
* मतदाता सूची अपडेट के आदेश
केंद्रीय चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र को मतदाता सूची आगामी 20 अगस्त तक अपडेट करने के आदेश दिये है. जिससे साफ है कि, 20 अगस्त के बाद संभवत: सितंबर में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा हो जाये. चुनाव के लिए मतदाता सूची सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है. प्रत्येक चुनाव में मतदान के समय वोटर्स चिल्लपो करते हैं. इसलिए आयोग सबसे पहले मतदाता सूची को लेकर गंभीर है और उसके लिए राज्यों को उसने 20 अगस्त की मुद्दत दे दी है.
* गणेश चतुर्थी के बाद घोषणा
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा गणेश चतुर्थी के बाद होने की संभावना जानकार सूत्रों ने अमरावती मंडल से चर्चा करते हुए व्यक्त की. इस बार गणेश चतुर्थी अर्थात महाराष्ट्र का सबसे बडा गणेशोत्सव 7 सितंबर से शुरु होना है. सूत्रों ने यह भी संभावना जतायी कि, पिछली बार की तरह अक्तूबर में मतदान और मतगणना हो सकती है. इस बार 1 नवंबर को दिवाली है. अत: दिवाली से पहले महाराष्ट्र समेत उपरोक्त राज्यों में नई सरकार का गठन हो जाएगा, ऐसा लगता है.
* क्या हुआ था पिछली बार?
2019 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा 21 सितंबर को की गई थी. 27 सितंबर को अधिसूचना जारी हुई थी. अर्थात नामांकन प्रारंभ हो गये थे. 4 अक्तूबर तक नामांकन भरे गये. 21 अक्तूबर को मतदान करवाया गया था. 24 अक्तूबर को नतीजे घोषित किये गये थे. इस बार भी काफी कुछ वैसा ही होने की संभावना इस क्षेत्र से जुडे लोगों ने व्यक्त की है.
* नवरात्री और दशहरा में प्रचार
चुनाव कार्यक्रम 2019 जैसा रहने की स्थिति में गणेश चतुर्थी के बाद मतदान की तिथि की घोषणा होगी. ऐसे में नवरात्रि और विजयादशमी का पर्व दौरान चुनाव प्रचार चरम पर रह सकता है. दिवाली से पहले विधानसभा चुनाव निपटने से व्यापारी वर्ग भी अपने धंधे को लेकर निश्चिंत रह सकता है.
* कैसा था पिछली बार 2019 में कार्यक्रम
अधिसूचना – 27 सितंबर 2019
नामांकन की अंतिम तिथि – 4 अक्तूबर 2019
नामांकन पत्रों की जांच – 5 अक्तूबर 2019
विड्रॉल – 7 अक्तूबर 2019
मतदान – 21 अक्तूबर 2019
नतीजे – 24 अक्तूबर 2019

* जुलाई में वोटर लिस्ट अपडेट
चुनाव आयोग के वार्षिक कार्यक्रम के अनुसार जुलाई में वोटर लिस्ट अपडेट की जाती है. हाल ही के लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की नाम गायब होने अथवा इधर-उधर होने की बडी शिकायतें थी. जिससे अगले माह होने वाले मतदाता सूची संशोधन कार्यक्रम में अधिकाधिक संख्या में अपना नाम सुनिश्चित करने की अपील प्रशासन ने की है. 1 अक्तूबर तक जो वोटर 18 वर्ष के हो जाएंगे, उनके नाम चुनाव प्रशासन वोटर लिस्ट में ले सकता है. अभी फाइनल डिसीजन नहीं हुआ है.

Related Articles

Back to top button