अन्य शहरमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

महाराष्ट्र के पांच सीटो पर मतदान जारी

दोपहर एक बजे तक 32.36 प्रतिशत मतदान

* गढचिरोली की मतदान प्रक्रिया 3 बजे समाप्त
नागपुर /दि. 19- लोकतंत्र का सबसे बडा उत्सव माने जानेवाले लोकसभा चुनाव की आज से शुरुआत हो गई है. पूर्व विदर्भ के रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढचिरोली-चिमूर, चंद्रपुर इन पांच निर्वाचन क्षेत्र में पहले चरण का मतदान हो रहा है. दोपहर एक बजे तक इन पांचो संसदीय क्षेत्र में 32.36 प्रतिशत मतदान हुआ.
पूर्व विदर्भ की पांच सीटो के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रो पर मतदाताओं की लंबी कतारे लग गई. मतदान केंद्रो पर कोई भी अनुचित घटना घटित न होने के लिए पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया है. नक्षलग्रस्त क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा यंत्रका अतिरिक्त दल मंगवाया गया है. इस चरण में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्य के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार सहित अनेक नेताओं काणा  राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बंद होनेवाला है. गढचिरोली में मतदान प्रक्रिया दोपहर तीन बजे समाप्त हो गई.


* सुबह 7 बजे से मतदान की शुरुआत
नागपुर शहर में लोकसभा चुनाव के मतदान की सुबह 7 बजे से शुरुआत हो गई. कडी धूप रहने से लोगों ने सुबह ही मतदान करना बेहतर समझा. सुबह मतदान शुरु होते ही कुछ ही समय में अचानक एक मतदान केंद्र पर सांप ने प्रवेश किया और खलबली मच गई. केडीके महाविद्यालय लोकसभा चुनाव के मतदान कक्ष क्रमांक 5 के बाहर सुबह 10 बजे के दौरान सांप घूंस गया. सांप दिखाई देते ही खलबली मच गई. मोहनीश मोहाडीकर नामक युवक ने मतदान के लिए गए नितीश को बुलाया. नितीश ने अपने साथियों के साथ वहां पहुंचकर मतदान कक्ष के बाहर झाडियों से ढाई फूट लंबा जहरिला सांप पकडकर उसे जंगल में छोड दिया.

* तीन ईवीएम में तकनीकी खराबी
गढचिरोली संसदीय क्षेत्र में मतदान शुरु रहते तीन ईवीएम में तकनीकी खराबी आने से तेलंगणा सीमा पर स्थित सिरोंचा के मतदान केंद्र में खलबली मच गई थी. आखिरकार अहेरी से तत्काल हेलीकॉप्टर के जरिए तीन ईवीएम पहुंचाए जाने से प्रक्रिया शुरु की गई. गढचिरोली पुलिस दल के पास दो हेलीकॉप्टर उपलब्ध है. लेकिन चुनाव अवधि में सुरक्षा की दृष्टि से पोलिंग पार्टी और अन्य साहित्य पहुंचाने और 7 हेलीकॉप्टर सुसज्ज है. 19 अप्रैल को सुबह 9 बजे सिरोंचा में तीन मतदान केंद्र के ईवीएम में खराबी आ गई. इस कारण मतदान कुछ समय के लिए रुक गया था.

Related Articles

Back to top button