अन्य शहर

जंगली सुअरों ने की तुअर की फसल बर्बाद

किसानों पर दोबारा बुआई की संकट

* सरकार से की मदद करने की मांग
चांदूर बाजार/दि.7– खरीफ बुआई की गई तुअर की फसल में जंगली सुअर उपद्रव कर फसल बर्बाद कर रहे हैं.जिसके चलते सैकड़ों हेक्टर खेत की तुअर की फसल पर धोखा निर्माण हुआ है. जिससे किसानों पर फिर से बुआई करने की नौबत आयी है.
बुआई लायक बारिश होने पर जंगली सुअरों द्वारा तुअर की फसल का नुकसान न हो, इसके लिए किसानों ने तुअर के बीजों को विशिष्ट गंध आने वाली दवा लगाकर बुआई की थी. लेकिन इस दवा का असर नहीं हुआ. बुआई की गई तुअर की फसल अंकुरित होकर जमीन पर आयी, लेकिन सूर्यास्त होते ही जंगली सुअरों का झूंड खेतों में आकर तुअर की फसल बर्बाद कर तुअर फसल खाकर फस्त कर रहे हैं. परिणामस्वरुप सैकड़ों हेक्टर तुअर की फसल धोखे में आ गई है. जंगली सुअरों के आतंक से फसल को किस तरह से बचाया जाये, ऐसी चिंता किसानों को सता रही है.
हमेशा कर्ज के चक्र व्यूह में रहने वाले किसानों ने खरीफ में अधिक कर्ज लेकर बड़ी उम्मीद से बुआई की. बुआई के बाद जंगली सुअरों ने तुअर की फसल उध्वस्त करने से फिर से उन्हें दोबारा बुआई करनी पड़ रही है. जिसके चलते किसानों पर आर्थिक व मानसिक संकट मंडराया है. इस संकट से किसानों को बाहर निकालने के लिए सरकार से मदद करने की मांग किसानों व्दारा की जा रही है.

Related Articles

Back to top button