अन्य शहरमुख्य समाचारविदर्भ

बंदर के कूदने से टूटे तार, प्रभावित हुआ रेल यातायात

तारों पर कूदने वाले बंदर की दर्दनाक मौत

अकोला/दि.29- अकोला-पूर्णा रेल मार्ग पर हिंगोली जिले के कन्हेरगांव से मालसेलू रेलवे स्टेशन के बीच रेल लाइन के ऊपर बिछाए गए बिजली के तारों पर रविवार, 28 जनवरी को सुबह एक बंदर कूद पड़ा. नतीजा यह हुआ कि बिजली प्रवाहित तारों के आपस में टकराने से धमाका होने के बाद बिजली तार टूटकर रेल लाइन पर गिर गए. घटना के ध्यान में आते ही इस रेललाइन पर दौड़ रहीं तीन ट्रेनों को तुरंत रोक दिया गया. रेललाइन से तारों को युद्धस्तर पर हटाने का काम जारी रहते दोपहर बाद प्रभावित हुआ रेल यातायात सुचारू हुआ.
मालूम हो कि अकोला-पूर्णा रेल मार्ग पर रेललाइन को विद्युतीकरण के काम को पूरा हुए, दो साल हो गए हैं तथापि विद्युतीकरण का विधिवत उद्घाटन नहीं होने से फिलहाल इस मार्ग पर बिजली इंजिन की बजाए डीजल इंजिनों को चलाया जा रहा है. रेललाइन के ऊपर से गुजरने वाले बिजली तारों के चोरी नहीं होने से रात के समय इन तारों में बिजली प्रवाहित जारी रहती है, सुबह फिर से बिजली आपूर्ति बंद कर दी जाती है.
बताया गया है कि रविवार, 28 जनवरी को सुबह एक बंदर इन बिजली प्रवाहित तारों पर कूद गया. नतीजतन तारों के बीच स्पार्किंग के बाद तार टूट कर रेललाइन पर गिर गए. गनीमत रही कि इस बीच कोई ट्रेन बिजली प्रवाहित तारों के संपर्क में नहीं आई. तारों के टूटने की जानकारी मिलते ही रेल विभाग के अभियंता सहित कर्मचारी मौके पर पहुंचे और सबसे पहले तारों की बिजली आपूर्ति बंद करवाई. बिजली आपूर्ति बंद करवाने के बाद तारों को इकठ्ठा काम युद्ध स्तर पर आरंभ किया गया था. दोपहर तक तारों को समेट लिए जाने के बाद पटरी पर रोकी गईं ट्रेनों को उनके गंतव्य की ओर रवाना किया.

* रेल लाइन पर रोके गईं तीन ट्रेनें
अकोला-पूर्णा रेल मार्ग पर हिंगोली जिले के कन्हेरगांव से मालसेलू रेलवे स्टेशन के बीच बिजली तारों के टूटने और उनके रेल लाइन पर गिरने की सूचना मिलते ही रेलवे ने एहतियात के तौर पर हिंगोली से रवाना हुई काचीगुड़ा-लालगढ़ एक्सप्रेस को नवल गांव के आगे रोक दिया गया. इसी के साथ वाशिम दिशा से आ रही पैसेंजर ट्रेन और अकोला-तिरुपति साप्ताहिक को भी रोक दिया गया था. तारों को रेल लाइन से हटाए जाने के बाद इन तीनों ट्रेनों को उनके गंतव्य के लिए रवाना किया गया.

Related Articles

Back to top button