अन्य शहरविदर्भ

सफर के दौरान ट्रेन में महिला की प्रसूति

दिया बच्चे को जन्म, पुणे-नागपुर एक्सप्रेस की घटना

वर्धा/दि.11- सफर के दौरान ट्रेन में महिला को प्रसूति आने से वर्धा स्टेशन पर पुणे-नागपुर एक्सप्रेस को रोक दिया गया. रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की सतर्कता से रेलवे अस्पताल के वैद्यकीय अधिकारी को बुलाकर संबंधित महिला की ट्रेन के डिब्बे में ही नार्मल प्रसूति की गई. महिला ने सुंदर बच्चे को जन्म दिया है.
जानकारी के मुताबिक सोमवार 11 सितंबर को सुबह 8 बजे के दौरान ट्रेन नंबर 12135 पुणे-नागपुर एक्सप्रेस वर्धा स्टेशन पर पहुंची. रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने ट्रेन का जायजा किया तब बोगी नंबर एस-1 की सीट नंबर 7 और 8 पर सफर करने वाली नागपुर के पार्डी निवासी रत्ना दयाल यादव (30) को वेदना होती दिखाई दी. रेलवे सुरक्षा बल के निरीक्षक रामसिंग मीना ने तत्काल महिला कर्मचारियों को बुलाकर स्टेशन मास्टर को ट्रेन रोकने की सूचना दी. प्लेटफार्म पर स्ट्रेचर और हमालों को बुलाकर रेलवे अस्पताल के वैद्यकीय अधिकारियों को बुलाया गया. संपूर्ण कोच खाली कर पर्दे लगाकर महिला प्रधान आरक्षक कल्पना जाधव ने महिला की नार्मल प्रसूति की. इस अवसर पर आर. एस. मीना के मार्गदर्शन में एस. के. कनोजिया, मिश्रा, घोडेकर ने भी सतर्कता दर्शायी.

* करीबन एक घंटे चला उपचार
पुणे-नागपुर ट्रेन वर्धा स्टेशन पर सुबह 7.56 बजे पहुंची. पश्चात नागपुर की तरफ जा रही थी तब यह घटना घटित होने से करीबन एक घंटा इस एक्सप्रेस ट्रेन को वर्धा स्टेशन पर रोका गया था. प्रसूत महिला को अस्पताल में ले जाने के बाद ट्रेन सुबह 8.42 बजे वर्धा स्टेशन से नागपुर की तरफ रवाना हुई.

* प्रसूत महिला व नवजात महिला को भेजा अस्पताल
ट्रेन में महिला की सुरक्षित प्रसूति होने के बाद रेलवे अस्पताल की परिचारिका पूजा भगत, स्वाती वासनिक ने प्रसूत महिला के रिश्तेदारों से संपर्क कर महिला और नवजात बच्चे को जिला अस्पताल में उपचारार्थ भर्ती किया. जहां दोनोें की हालत स्वस्थ है.

Related Articles

Back to top button