अन्यअमरावती

डीपीसी के 395 करोड़ पड़े हैं, समीक्षा बैठक नहीं

पालकमंत्री ने 6 माह में केवल एक मीटिंग की

* नियोजन गड़बड़ाया, सहभागी यंत्रणा भी ठप
अमरावती/दि.19 जिला नियोजन समिति डीपीसी में मंजूर विकास कार्यों के 395 करोड़ यूं ही पड़े हैं. एक भी पैसा खर्च नहीं हुआ है. जिले के पालकमंत्री तथा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस इस समिति की बैठक नहीं ले पाये हैं. यहीं प्रमुख कारण बताया जा रहा है. इस बीच सूत्रों ने अमरावती मंडल को बताया कि अगले सप्ताह डीपीसी की बैठक हो सकती है. जिलाधीश ने हलचल शुरु की है. विकास के अनेक कार्य डीपीसी बैठक नहीं होने से प्रलंबित होने की जानकारी आधिकारिक सूत्र दे रहे हैं.
* बैठक की मांग
पालकमंत्री बनने उपरांत फडणवीस ने अमरावती में केवल एक बैठक ली. उसके बाद ऑनलाइन रुप से डीपीसी के कामों की समीक्षा किए जाने की जानकारी दी जा रही है. प्रशासकीय स्तर पर डीपीसी के सचिव के रुप में जिलाधीश ने कुछ बैठकें ली थी. किन्तु उनसे कुछ अधिक काम आगे नहीं बढ़ पाया. जिले के जनप्रतिनिधि डीपीसी की बैठक की मांग कर रहे हैं.
* रचना अपूर्ण
डीपीसी पर जिला परिषद, मनपा, पालिका, नगरपंचायत के सदस्य नियुक्त किए जाते हैं. किन्तु स्थानीय निकाय के चुनाव प्रलंबित होने से इन संस्थाओं के प्रतिनिधि डीपीसी में नहीं पहुंंचे हैं. इसलिए नियोजन समिति की रचना अपूर्ण बताई जा रही है. यह भी दावा है कि इसी कारण विकासकामों में दिक्कत आ रही है.
* अगले सप्ताह बैठक
प्रभारी जिलाधिकारी अविश्यांत पंडा ने बताया कि डीपीसी का फंड उपयोगी हो रहा है या नहीं, यह समय-समय पर देखा जाता है. इस संदर्भ में प्रशासकीय बैठकें ली जाती है. पिछली बार की बैठक में खर्च और नियोजन का अवलोकन किया गया. अगले कुछ दिनों में जिलाधीश पुनः बैठक लेंगे. सभी मुद्दों का अवलोकन करेंगे.

Related Articles

Back to top button