अन्य

सर्वर के बिना शालाओं में नहीं हुआ विद्यार्थियों के आधार लिंक का काम

कामकाज में हो रही परेशानी

* विद्यार्थियों की जानकारी दर्ज करने में दुविधा
अमरावती/दि.11– विद्यार्थियों के आधार लिंक के लिए भागदौड हो रही है, इसके लिए अवकाश के दिन भी मौजूद रहना पड रहा है. यह काम पूर्ण करने के लिए लगने वाली तकनीकी सहायता शासन व्दारा उचित तरीके से नहीं दी जा रही है. आधार जोडने के लिए आवश्यक सर्वर ही डाउन होता रहने से शिक्षकों को काफी कठिनाई का सामना करना पड रहा है.
शालाओं के विद्यार्थियों की जानकारी सरल प्रणाली स्टूडंट्स पोर्टल में करना अनिवार्य किया गया है. शाला के रिकॉर्ड में भी विद्यार्थियों के नाम यह आधार कार्ड के मुताबिक रहना आवश्यक है. लेकिन बार-बार सूचना देने के बाद भी शालाओं की तरफ से विद्यार्थियों का आधार नंबर नहीं दिया जाता. दिसंबर 2022 के अंत तक शालेय विद्यार्थियों का आधार नंबर आता है. शाला के सभी विद्यार्थियों का प्रमाणिकरण करना आवश्यक था. लेकिन अभी तक अनेक विद्यार्थियों के आधार कार्ड की जानकारी शासन के पास नहीं दी गई है यह बात शिक्षण विभाग की आंकडेवारी से स्पष्ट होती है.
अब विद्यार्थियों के प्रमाणिकरण की जानकारी प्रस्तुत करने तथा आधार विषयक रिकॉर्ड अब तक क्यों तैयार नहीं हुआ इस बाबत पता लगाने के आदेश भी शिक्षण विभाग ने दिए है. आधार लिंक का काम पूर्ण करने के लिए शनिवार और रविवार को भी शिक्षकों को शाला में उपस्थित रहने की सूचना शिक्षण विभाग ने दी है. इसके मुताबिक कुछ शिक्षक शाला में उपस्थित रह रहे है, लेकिन शुरुआत से ही सर्वर डाउन रहने से आधार लिंक करने के काम में दुविधा निर्माण हुई. जिले के अनेक स्थानों पर इस तकनीकी दुविधा के कारण काम नहीं किया जा सका. अवकाश के दिन बुलाकर केवल तकनीकी कारणों से काम न हो पाने से शिक्षकों का समय व्यर्थ गया है. इस तकनीकी गडबडी के कारण शिक्षक ही नहीं बल्कि पर्यवेक्षण करने वाली यंत्रणा, ऑपरेटर्स भी त्रस्त हो गए थे. आधार लिंक न होने पर कार्रवाई करने की चेतावनी देकर वरिष्ठ अधिकारी यह गट शिक्षणाधिकारी, विस्तार अधिकारी, केंद्र प्रमुख पर मानसिक तनाव निर्माण कर रहे हैं.

 

Related Articles

Back to top button