अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

शहर में 12 हजार अवैध नल कनेक्शन

नागपुरी गेट व गाडगे नगर थाना क्षेत्र में सर्वाधिक अवैध कनेक्शन

* पुलिस भी कार्रवाई करने में करती है टालमटोल
* अवैध कनेक्शनों की वजह से विविध क्षेत्रों में अपर्याप्त जलापूर्ति
अमरावती/दि.15– अमरावती शहर में 10 से 12 हजार नागरिकों द्वारा रोजाना लाखों लीटर पानी की चोरी की जाती है. जिसकी वजह से महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण का बडे पैमाने पर आर्थिक नुकसान होता है. वहीं दूसरी ओर इमानदारी के साथ पानी का बिल अदा करने वाले लोगों को इन अवैध कनेक्शनधारकों की वजह से अपर्याप्त जलापूर्ति का सामना करना पडता है. अवैध नल कनेक्शन लेने वालों का प्रमाण नागपुरी गेट व गाडगे नगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाली रिहायशी बस्तियों में सबसे अधिक है. जिसके चलते मजिप्रा के अधिकारियों द्वारा अवैध कनेक्शन लेने वाले लोगों के खिलाफ इन दोनों पुलिस थानों में शिकायतें दर्ज कराई गई है. परंतु इन दोनों थानों की पुलिस द्वारा ऐसे मामलों में कार्रवाई करने को लेकर काफी हद तक टालमटोल की जाती है. ऐसी सनसनीखेज जानकारी सामने आयी है.
बता दें कि, महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की भूमिगत जलवाहिनियां शहर के लगभग सभी रिहायशी इलाकों से होकर गुजरती है. जिनके जरिए प्रत्येक झोपडपट्टी, मोहल्ले व कालोनी परिसर स्थित घरों सहित सरकारी व निजी कार्यालयों में मजिप्रा द्वारा नलों के कनेक्शन दिये गये है. परंतु कुछ लोगों द्वारा इन जलवाहिनियों से खुद ही पाइप जोडकर अवैध कनेक्शन लिया गया है. जिसकी जानकारी मिलते ही मजिप्रा के अधिकारियों द्वारा 2 माह पहले पूरे शहर में सर्वे किया गया, तो पता चला कि, शहर में रहने वाले करीब 10 से 12 हजार लोगों ने अपने-अपने घरों में अवैध नल कनेक्शन लेकर रखे है, जिनमें नागपुरी गेट, व गाडगे नगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत ही सर्वाधिक 4 से 5 हजार लोगों ने जीवन प्राधिकरण की जलवाहिनी को काटकर अवैध नल कनेक्शन लिये है. इस संदर्भ में मजिप्रा के अधिकारियों द्वारा पूछताछ किये जाने पर संबंधितों की ओर से हुज्जतबाजी की गई. साथ ही देख लेने की धमकियां भी दी गई. इसके चलते मजिप्रा द्वारा अप्रैल माह के दौरान ही नागपुरी गेट व गाडगे नगर पुलिस थानों में अवैध कनेक्शन लेने वाले लोगों सहित अवैध नल कनेक्शन जोडकर देने वाले लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई. परंतु पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज नहीं की, ऐसा पता चला है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों गर्मी का मौसम रहने के चलते पानी की खपत और मांग काफी हद तक बढ गई है. साथ ही अमरावती शहर में एक-एक दिन की आड में केवल एक से डेढ घंटे के लिए ही नलों से पानी छोडा जा रहा है. ऐसे में पानी की किल्लत के चलते लोगबाग पहले ही परेशान है. वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों द्वारा सीधे अवैध कनेक्शन लेकर रोजाना ही भरपूर पानी पुराया जा रहा है. जिसके लिए ऐसे लोग मजिप्रा को किसी भी तरह कोई भुगतान नहीं करते. वहीं दूसरी ओर ऐेसे लोगों की वजह से नियमित तौर पर अपने देयकों का भुगतान करने वाले इमानदार लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पडता है.

* पुलिस आयुक्त से मिलकर करेंगे शिकायत
शहर का सर्वे करने के बाद शहर में 8 से 10 हजार अवैध कनेक्शन रहने की बात सामने आयी है. जिसके तहत नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र में ही 4 हजार के आसपास अवैध नल कनेक्शन है. इसके अलावा शेष शहर में भी अवैध नल कनेक्शन कुछ प्रमाण में है. ऐसे अवैध नल कनेक्शनधारकों के यहा जब भी कार्रवाई के लिए मजिप्रा के कर्मचारी पहुंचते है, तो वे लोग अभद्र भाषा का प्रयोग करने के साथ ही गालीगलौज और झगडे पर उतारु हो जाते है. जिसे लेकर शिकायत देने के बावजूद भी गाडगे नगर एवं नागपुरी गेट पुलिस द्वारा अपराध दर्ज नहीं किया गया है. ऐसे में अब इस विषय को लेकर पुलिस आयुक्त से भेंट की जाएगी.
– संजय लेवलकर,
उपअभियंता, महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण.

Related Articles

Back to top button