अन्य

महावितरण मैदान में 235 करोड़ रुपये की वसूली

मार्च एंडिग होने के कारण बकाएदारों की बिजली आपूर्ति होगी खंडित

वित्तीय माह के पहले दिन से ही अभियान तेज हो गया

अमरावती/दि.02जिले में विभिन्न श्रेणियों के बिजली उपभोक्ताओं पर 235 करोड़ रुपये का बिजली बिल बकाया होने के कारण महावितरण ने वित्तीय वर्ष के आखिरी महीने के पहले दिन से बिजली बिल वसूली अभियान तेज कर दिया है. इस अभियान में बकायेदार उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बाधित कर दी जायेगी. इसलिए बिजली उपभोक्ताओं से अपील की गई है कि वे महावितरण की कठोर कार्रवाई से बचें और संपूर्ण बिजली बिल का भुगतान कर सहयोग करें.

जिले में विभिन्न श्रेणी के करीब 7 लाख 58 हजार उपभोक्ताओं को महावितरण से बिजली आपूर्ति की जाती है. लेकिन जिले में फरवरी माह के अंत में विभिन्न श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को 235 करोड़ रुपये बिजली बिल का भुगतान नहीं होने से महावितरण की वित्तीय समस्या उत्पन्न हो गयी है. बकाया का आंकड़ा बहुत बड़ा है. साथ ही, चूंकि यह वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना है, महावितरण ने पहले दिन से बिजली बिल संग्रह अभियान तेज कर दिया है। इस अभियान में वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं.

बकाए के मुताबिक जिले की विभिन्न श्रेणियों में 235 करोड़ 75 लाख रुपये के बकाए में से 24 करोड़ 21 लाख रुपये का बकाया घरेलू उपभोक्ताओं पर है। व्यावसायिक उपभोक्ताओं को 5 करोड़ 29 लाख, औद्योगिक उपभोक्ताओं को 6 करोड़ 63 लाख, स्ट्रीट लाइट को 101 करोड़ 81 लाख, जलापूर्ति योजनाओं को 93 करोड़ 13 लाख और अन्य श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को 4 करोड़ 69 लाख रुपये दिये जायेंगे.

संग्रहण प्रयोजनों के लिए शाखाएँ, उप-प्रभाग, प्रभाग और जिला कार्यालय

बकाया राशि और वसूली के अनुसार महावितरण के शाखा कार्यालय और उपविभाग, प्रभाग और जिला कार्यालय को बिजली बिल वसूलने का अधिकार दिया गया है. प्रत्येक विभाग और उप-विभाजन ने तदनुसार एक अभियान की योजना बनाई है.

बकाएदारों की बिजली आपूर्ति होगी बाधित;-

चूंकि मार्च का महीना शुरू हो चुका है, ऐसे में जिन ग्राहकों का बिजली बिल बकाया है और जो बिजली बिल भुगतान का जवाब नहीं देंगे, उनकी बिजली काट दी जायेगी. साथ ही रिकवरी में घाटा उठाने वाले कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी.

सरकारी कार्य में बाधा डालने पर दर्ज होगा केस

बिजली उपभोक्ताओं की सेवा के लिए चौबीसों घंटे ड्यूटी करने वाले महावितरण के इंजीनियर, अधिकारी और कर्मचारी इन दिनों कंपनी के वित्तीय संकट के कारण बकाया बिजली बिलों की वसूली के लिए अभियान चला रहे हैं। इसमें बकाएदार उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति बाधित की जा रही है। यदि कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार, मारपीट, धक्का-मुक्की आदि कर सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाई जाती है तो इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित के विरुद्ध तत्काल आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।

सार्वजनिक अवकाश के दौरान बिजली बिल भुगतान केंद्र खुले रहेंगे

महावितरण ने अपना बिजली बिल संग्रहण अभियान तेज कर दिया है। इस अभियान में उन ग्राहकों की बिजली काट दी जायेगी जो बिजली बिल का भुगतान नहीं करेंगे. साथ ही ग्राहकों को महावितरण की कठोर कार्रवाई से बचाने के लिए महावितरण के आधिकारिक बिजली बिल भुगतान केंद्र 31 मार्च तक सार्वजनिक अवकाश के दिन भी कार्यालय समय के दौरान खुले रहेंगे. इसके अलावा, ग्राहक महावितरण मोबाइल ऐप, महावितरण वेबसाइट के माध्यम से भी अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान पर छूट का लाभ उठा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button