अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र
Trending

30 मिनट की बारिश में जिले के विभिन्न तहसीलों में हुआ भारी नुकसान

तेज आंधी तुफान के कारण जनजीवन हुआ प्रभावित

* शे.बा.में बिजली गिरने से बैल व बंदर की मौत
* विरुल रोंघे, तरोडा में घर की उडी छत
* तेज हवा के साथ ओलावृष्टी भी हुई
* राज्य भर में रहा अचानक बारिश का कहर
अमरावती/दि.13– रविवार की दोपहर के बाद जिले सहित विदर्भ व राज्य भर में आई अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश तथा ओलावृष्टी के कारण पुरे राज्य में जनजीवन प्रभावित होने के साथ ही नागरिकों का भारी नुकसान हुआ है. वही जहां धामनगांव तहसील के विरुल रोंघे में तेज हवाओ के साथ घरों की छत के टीन उड गए तो दूसरी ओर तिवसा तहसील के शेंदुरजना बाजार में बिजली गिरने के कारण बैल सहित दो बंदर की मौत हो गई.

बता दें कि रविवार की सुबह से ही शहर के वातावरण में काफी तपन थी. तेज धूप, उमस व गर्मी के बीच नागरिकों ने आधा दिन बिताया. किंतु दोपहर पश्चात अचानक ही शहर के आसमान पर काले घने बादलो ने डेरा डाल दिया. जिसके बाद तेज हवाओं, बादलों की गडगडाहट, बिजल की कडकडाहट के साथ ही तेज बारिश और कई स्थानों पर हवाओं के साथ ही ओलावृष्टी भी हुई. जिसके कारण नागरिकों व किसानों की फसलों का भारी नुकसान हुआ है. इस बारिश के कारण शहर के कई गरीब बस्तियों में पानी का भारी जलजमाव देखा गया. बारिश के कारण पठान चौक से लालखडी कब्रस्तान की ओर जाने वाले नाले में कचरा जाम होने से रास्तों पर ही गंदा पानी बहने लगा. जिसके कारण आने जाने वाले नागरिकों को परेशानी उठानी पडी. इसी तरह शहर के लालखडी,गुलिस्ता नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, यास्मिन नगर, सबा नगर, के कई घरों में पानी घुस जाने तथा इतवारा बाजार अंडा गली परिसर आदि स्थानों पर भारी जलजमाव के कारण इतवार के दिन व्यापार करने वाले सब्जी विक्रेताओं सहित यहां आने वाले नागरिकों को काफी दिक्कते आयी. वही बेलपुरा परिसर में एक नागरिक के घर की छत गीर गई, लेकिन सौभाग्य से कोई जनहानि नहीं हुई.

राज्य भर में रहा बारिश का कहर


रविवार की दोपहर को आयी अचानक तेज हवा व बारिश के कारण विदर्भ, मराठवाडा सहित राज्य के कई जिले प्रभावित हुए है. जिसमें अमरावती, नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, वाशिम आदि जिलों में बिजली की कडकडाहट के साथ ही तेज बारिश हुई, बिजली गिरने से पेड की ओट में बारिश से बचने के लिए छुपे भागवत भोंडवे (50) व जयदेव मोनोटे(55) दोनों नागपुर में की व नाशिक में शोभा निकम(45) नामक एक महिला की बिजली गिरने से मौत हो गई. इसी तरह वर्धा जिले के रोहनखेडा में बिजली गिरने से एक बैल जोडी की मौत हो गई. साथ ही रोठा गांव में घर के छत उड गए. मराठवाडा में नांदेड जिले में भी बारिश के कारण अनेक स्थानों पर पेड गिर गए तथा जानवरों की मौत हो गई. नाशिक जिले के सिन्नर तालुका में निर्माणाधीन मकान की दिवार गिरने से जिजाबाई वरुगसे नामक महिला जख्मी हो गई. इसी तरह चांदवड, नांदगांव, इगतपुरी आदि तहसीलों में गाय, भैंस, बकरी जैसे जानवरों की बडी संख्या में मौत हो गई. निफाड, देवला, सिन्नर तहसीलों में कई घरों की छते उड गई.वही खेतों में लगे प्याज की फसल का भी बडा नुकसान बताया जा रहा है.

तिवसा तहसील में बैल व बंदर की मौत

तहसील के शेंदुरजना बाजार अंतर्गत आने वाले झापरापुर के किसान पंजाबराव वेरुलकर ने अपने खेत में स्थित एक पेड की छाव में पशुओं को बांध कर रखे थे. किंतु लगभग 3.30 बजे के दौरान अचानक आयी बारिश व तेज गडगडाहट के साथ बिजली की कडकडाहट होने के कारण पंजाबराव ने बैलों को खोलने का प्रयास किया, मगर उससे पहले ही बिजली पेड पर गिरने से पेड पर बैठे कुछ बंदरों पर व पेड के नीचे बंधे एक बैल पर बिजली गिरने से दो बंदरों सहित बैल की घटना स्थल पर ही मौत हो गई. वही पेड पर बैठे अन्य बंदर अपनी जान बचा कर भाग गये. पंजाबराव ने इसके बाद अन्य बैलों को तुरंत खोल कर बचा लिया. बैल के मर जाने से किसान पंजाबराव का लगभग 40 हजार रुपयों का नुकसान हो गया.

तरोडा व विरुल रोंघे में घर की छत उडी
धामनगांव तहसील के विरुल रोंघे व चांदुर रेल्वे तहसील के तरोडा सहित आसपास के क्षेत्र में रविवार को आई अचानक बारिश के साथ ही ओलावृष्टी व चक्रवाती तुफान के कारण कई घरों की टीन की छते उड कर भाग गई. जिसके कारण घरों के भीतर रखे अनाज व अन्य सामाग्रियों का नुकसान हो गया. वही कई स्थानों पर बिजली के तार टुटने से बिजली आपूर्ती ठप्प हो गई.

अमरावती खोलापुर मार्ग में यातायात ठप्प


कल रविवार को हुई अचानक बारिश के कारण खेतों सहित सडकों पर भी भारी मात्रा में पानी जमा होने के कारण यातायात प्रभावित हो गया. इसी तरह अमरावती से खोलापुर-दर्यापुर जाने वाले मार्ग पर तेज हवाओं के साथ ही भारी बारिश के कारण कुछ देरी के लिए यातायात पुरी तरह ठप्प हो गया. वही कई रास्तों पर पेड गिरे. खोलापुर सहित म्हैसपुर, बोरखडी, बुधागढ आदि स्थानों पर बिजली के तार गिरने के कारण बिजली आपूर्ती भी पुरी तरह खंडित हो गई.

फलों व फसलों का हुआ नुकसान
जिले के चांदुर बाजार, अचलपुर, वरुड, मोर्शी तहसील सहित जिले के धामनगांव तहसील के अंजनसिंगी अंतर्गत आने वाले अंजनवती, ढाकुलगांव सहित अनेक भागों में रबी की फसल व सब्जी, संतरा, मोसंबी, निंबू, प्याज की फसल का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. पिछले 15 दिनों में मौसम का मिजाज बिडगा है. कभी तेज धूप तो कभी तेज बारिश के साथ ही आंधी तूफान के कारण नागरिकों व किसानों की फसलों का भारी नुकसान बताया जा रहा है.

 

धारणी में बूंदाबांदी
जिले में जहां रविवार को कई स्थानों पर तेज बारिश का कहर रहा वही जिले के धारणी तहसील में सुबह से तेज धूप व गर्मी के बाद शाम 6 बजे के बाद हल्की बूंंदाबांदी देखने को मिली.यहां पर कुछ देर तक तेज हवाएं चली. लेकिन बारिश और किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है. जिले की अचलपुर, धारणी के साथ ही वरुड तहसील में मौसम साफ रहने की जानकारी मिली.

एकपाला में हुई ओलावृष्टी

जिले के चांदुर रेल्वे तहसील में दोपहर 4.30 बजे के बाद काले बादल घिरने लगे. जिसके बाद तेज बारिश भी हुई. तहसील के एकपाला गांव में दोपहर की बारिश के साथ ओलावृष्टी भी हुई. वही आधे घंटे की बारिश ने पुरे शहर को धो डाला. अचानक हुई बारिश के कारण लोगों ने थोडी राहत महसुल की.

अमरावती संभाग का जिलावार तापमान
जिला       अधिकतम   न्यूनतम
अमरावती      41.00      27.02
अकोला         42.05      29.06
बुलढाणा        39.02      27.08
वाशिम           41.04      23.02
यवतमाल       40.00      23.02
इस बीच नागपुर प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार 12 से 16 मई तक तापमान कम ज्यादा प्रमाण में 40 से 41 डिग्री से. तक पहुंच सकता है. किंतु 17 मई से धीरे-धीरे तापमान में वृध्दी होगी. अमरावती जिले मेें आगामी तीन दिन तक तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने के अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है.

Related Articles

Back to top button