अन्य

314 दुर्लभ पशुओं को छोडा गया गोदावरी के संगम में

अदालती अनुमति के बाद हुई प्रक्रिया

* 4 कछूए गंगा नदी में छोडे जाएंगे
नागपुर/दि.27– वन विभाग ने रेल्वे के जरिए तस्करी किए जा रहे 314 दुर्लभ कछूओं को जब्त करने के बाद उन्हें अदालत की अनुमति पश्चात सिरौंचा के पास गोदावनी-इंद्रावती नदी के संगम में छोड दिया है. वहीं जब्त किए गए दुर्लभ कछूओं में से 4 अतिदुर्लभ कछूओं को वन विभाग के ट्रान्झिट ट्रिटमेंट सेंटर में डॉक्टरों की देखरेख के तहत रखा गया है. जिन्हें कुछ दिनों के बाद गंगा नदी में छोडने की तैयारी वन विभाग ने की है.
वन विभाग में इन कछूओं को उनके प्राकृतिक अधिवास में छोडने हेतु अदालत से अनुमति मांगी थी. साथ ही इन दुर्लभ कछूओं को सुरक्षित अधिवास में छोडने हेतु वन परिक्षेत्र अधिकारी आशीष निनावे तथा ट्रान्झिट ट्रिटमेंट सेंटर के डॉक्टर के नेतृत्व में एक कमिटी नियुक्त की गई थी. इस कमिटी ने कछूओं को छोडने हेतु सुरक्षित अधिवास की खोजबीन की. जिसके बाद गोदावरी-इंद्रावती नदी के संगम स्थल का चयन किया गया.
बता दें कि, डीआईआर की टीम ने पिछले महिने 30 सितंबर को रेल्वे से दुर्लभ प्रजातियों के कछूओं की तस्करी करने वाले उन्नाव निवासी मोहम्मद अहमद लाल मोहम्मद (42), फुलजादी मोहम्मद अहमद (42) तथा सादिक मोहम्मद को गिरफ्तार किया था. यह तीनों आरोपी मुख्य सूत्रधार अतिक अंसारी के निर्देशानुसार कछूओं से भरे बक्से को चेन्नई ले जा रहे थे. जहां पर इन कछूओं को अन्य तस्करों के हवाले करना था. जिन्हें डीआईआर की टीम ने गिरफ्तार कर लिया था और सभी कछूओं को जब्त करते हुए अपने कब्जे में लिया था. इन सभी कछूओं को अदालती निर्देश के बाद प्राकृतिक अधिवास में छोडने की प्रक्रिया शुरु की गई.

Related Articles

Back to top button