अन्यविदर्भ

ऑटो मोबाइल क्षेत्र में साढे सात लाख करोड का कारोबार

केंद्रीयमंत्री नितिन गडकरी का प्रतिपादन

नागपुर/ दि.27 – भारतीय अर्थ व्यवस्था की प्रगती के लिए तथा मजबूती के लिए ऑटो मोबाइल क्षेत्र की भूमिका अहम है. ऑटो मोबाइल क्षेत्र की वजह से बडे प्रमाण में रोजगार उपलब्ध हो रहा है. 7.5 लाख करोड रुपए का कारोबार करने वाला यह क्षेत्र निर्यात में भी अग्रसर है ऐसा प्रतिपादन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने व्यक्त किया. वे सीयाम के वार्षिक अधिवेशन में टेक्नॉलाजिकल एडवांसमेंट इन द वर्ल्ड इस विषय पर बोल रहे थे.
ऑटो मोबाइल क्षेत्र के उद्योगों का सक्षमीकरण कर उसका फायदा अर्थव्यवस्था को करने की दृष्टि से महामार्ग मंत्रालय व्दारा शुरु किया गया है. इस क्षेत्र ने 37 अरब रोजगार निर्मिती की है जिसकी वजह से देश का सकल राष्ट्रीय उत्पादन 12 प्रतिशत तक जाने की संभावना भी केंद्रीयमंत्री गडकरी ने व्यक्त की. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि आगामी काल में भारत यह एक नबंर का ऑटो मोबाइल हब होगा. कोरोना की वजह से भारतीय अर्थ व्यवस्था पर विपरीत परिणाम होने पर भी इस क्षेत्र का कार्य अच्छा रहा है.
बिजली पर चलने वाले ट्रैक्टर के लिए प्रयास
सौ फीसदी इथेनॉल अथवा पट्रोल पर चलने वाले इंजन का प्रयोग ब्राझिल में सफलतापूवक किया गया. आज ब्राझिल की तकनीक हमें स्वीकारने की आवश्यकता है. अर्थव्यवस्था की प्रगती के लिए आवश्यक है उसी प्रकार इलेक्ट्रीक के वाहन चार्जिंग के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने शासन प्रोत्साहन दे रहा है जल्द ही इलेक्ट्रीक पर चलने वाले ट्रैक्टर भी लाने का प्रयास किया जाएका ऐसा केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा.
जैविक ईधन का इस्तेमाल करें
नई तकनीक का इस्तेमाल कर पार्यायी ईधन के रुप में जैविक ईधन के इस्तेमाल को बढावा दे. यह ईधन स्वदेशी है और उसके दाम भी कम होंगे. कृषि क्षेत्र भी जैविक ईधन की निर्मिती के लिए आगे आए ऐसा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा.

Related Articles

Back to top button