अन्य

कृषि उपज बाजार समिति चुनाव लेकर बढ़ने लगी उत्सुकता

१० सीटों के लिए १९ प्रत्याशी

* ३० को धारणी और सेमाडोह केंद्रों पर होगा मतदान
धारणी/दि. २५– धारणी और सेमाडोह इन दो केंद्रों पर ३० अप्रैल को धारणी कृषि उपज बाजार समिति के चुनाव हो रहे हैं. विधायक राजकुमार पटेल तथा दयाराम काले के मार्गदर्शन वाली शेतकरी विकास पैनल (एसवीपी) को १८ में से ८ सीटें निर्विरोध प्राप्त हुई हैं. अब १० सीटोंं के लिए लोकतंत्र किसान व शेतकरी विकास पैनल के १९ प्रत्याशी मैदान में हैं. ३० अप्रैल का दिन मेलघाट की सहकार की राजनीति के लिए निर्णायक और महत्वपूर्ण साबित होने वाला है. लंबे समय के पश्चात धारणी कृषि उपज बाजार समिति का चुनाव होने वाला है. चुनाव निर्णय अधिकारी ए.बी. राऊत के मार्गदर्शन में रविवार, ३० अप्रैल को मतदान होगा. कांग्रेस- भाजपा-प्रहार-शिवसेना-राकांपा इकट्ठा होकर शेतकरी विकास पैनल के परचम के नीचे आने से ८ प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं. विधायक राजकुमार पटेल, पूर्व विधायक केवलराम काले, बैंक के संचालक दयाराम काले, भाजपा के हीरालाल मावस्कर, सेना के शैलेंद्र तथा अनिल मालवीय, सेमाडोह के राजेश सेमलकर, विलास बोरेकर, पूर्व जिप सदस्य श्रीपाल पाल, मुन्ना पटोरकर तथा प्रकाश घाडगे ने काफी प्रयास कर १०३ उम्मीदवारों में से १८ उम्मीदवारों का योग्य चयन किया. इनमें से ८ प्रत्याशी अविरोध चुने जाने के कारण प्रतिपक्ष में १० सीटों के लिए सिर्फ ९ प्रत्याशी शेष बचे हुए हैं. यानी राजकीय द़ृष्टि से पराजय शुरू हो चुका है. सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले सेवा सहकारी निर्वाचन क्षेत्र की ७ सीटों के लिए सिर्फ ११ प्रत्याशी मैदान में हैं. शेतकरी विकास पैनल के पूर्व सभापति महेंद्र गैलवार, गोपाल राठौड, एड. सुभाष मनवर, विनायक येरले, राहुल येरले, शैलेश म्हाला तथा सुरेश खडके चुनाव मैदान में डटे हुए हैं. लोकशाही शेतकरी पैनल के रमेश जिराफे, तुलसीदास जिराफे, शिवकुमार पाटिल तथा राजकुमार नागोले ‘पाना’ इस चिन्ह पर चुनाव लड रहे हैं. व्यापारी आढतिया निर्वाचन क्षेत्र में दो सीटों के लिए ५ प्रत्याशी चुनाव मैदान में खडे हैं. शेतकरी विकास पैनल के फैजल डोसानी तथा सलीम मेमन अ. कादर के सामने रेहानबाबू (टीपू), वीरेंद्र मालवीय तथा जगदीश मालवीय ने चुनौती रखी है. व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव को लेकर उत्सुकता बनी है.
* ८४ प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिए
ग्राम पंचायत एससी की एक सीट के लिए ३ प्रत्याशी अपना चुनाव चिह्न फुटबॉल, पाना और हेलिकॉप्टर लेकर चुनाव मैदान में डटे हुए हैं. शेतकरी विकास पैनल के प्रकाश जामकर ( चिखलदरा) जबकि लोकतंत्र के साहबराव कांबले (दादरा) और रोहित कानडे (कलमखार) चुनाव मैदान में खडे हैं. कांग्रेस के बागी के तौर पर रोहित, रमेश व तुलसीराम जिराफे और शिवकुमार (राजा) पाटिल चुनाव मैदान में खडे हैं. चुनाव में खडे हुए १०३ प्रत्याशियों में से ८४ प्रत्याशियों ने नामांकन वापस लिए हैं, ऐसी जानकारी सहायक चुनाव अधिकारी एस.सी. अग्रवाल ने दी है. पूर्ण व्यापारी मतदाताओं का मतदान के लिए धारणी में ही एकमात्र मतदान केंद्र रखा गया है, ऐसा भी उन्होंने बताया.

धारणी और सेमाडोह में मतदान केंद्र
सेवा सहकारी तथा ग्राम पंचायत मतदाता संघ के लिए धारणी तहसील में मतदान केंद्र जिप हाईस्कूल धारणी, जबकि चिखलदरा तहसील के मतदाताओं के लिए सेमाडोह में मतदान केंद्र रहेगा. इस चुनाव की विशेषता यह है कि विधायक पटेल के पुत्र रोहित पटेल पहली बार ही सहकार के क्षेत्र में निर्वाचित हुए हैं. गंगा जावरकर, सुनीता रवि नवलाखे, श्रीराम मालवीय, राजकुमार मालवीय, रोहित पाल, संदीप जयस्वाल तथा रवि जांबेकर निर्विरोध निर्वाचित हुए है.

Related Articles

Back to top button