अन्यविदर्भ

अल्पवयीन बच्चों में 79 फीसद से अधिक मिली एंटीबॉडीज

आयुगुटनुसार सिरो सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश

* 6 से 12 वर्ष आयुगुट में 79 फीसद व 13 से 18 वर्ष आयुगुट में 81 फीसद प्रमाण
नागपुर/दि.11– कोविड संक्रमण की स्थिति का आकलन करने हेतु किये गये दूसरे सीरो सर्वेक्षण में नागपुर जिले के 79 फीसद से अधिक अल्पवयीन बच्चों में एंटीबॉडीज निर्माण होने की जानकारी सामने आयी है. जिसका साफ मतलब है कि, बडे लोगों की तरह छोटे बच्चों में भी कोविड वायरस का संक्रमण बडे पैमाने पर हुआ था.
विभागीय आयुक्त कार्यालय की अगुआई में सरकारी मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के सहयोग से अक्तूबर से दिसंबर 2021 के दौरान यह सिरो सर्वेक्षण किया गया. जिसके तहत नागपुर जिले से 6 हजार 200 लोगों के सैम्पल इकठ्ठा किये गये. जिसमें से 80.05 फीसद लोगों में एंटीबॉडीज रहने की जानकारी सामने आयी. शहरी क्षेत्र में इसका प्रमाण 84 फीसद व ग्रामीण क्षेत्र में 75.92 फीसद रहा. इस सर्वेक्षण की आयुगुट निहाय रिपोर्ट हाल ही में मेडिकल के जनऔषध वैद्यक शास्त्र विभाग द्वारा संभागीय आयुक्त को पेश की गई.
* शहरी क्षेत्र के बच्चों में एंटीबॉडीज का प्रमाण अधिक
नागपुर जिले में कोविड संक्रमण की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर के दौरान बडे पैमाने पर छोटे बच्चे कोविड संक्रमित पाये गये थे. इसमें भी कोविड के सौम्य एवं लक्षण विरहित मरीज अधिक रहने के चलते अधिकांश छोटे बच्चे अस्पताल में भरती ही नहीं हुए. लेकिन इसके बावजूद उनके शरीर में बडे पैमाने पर एंटीबॉडीज निर्माण हो गई है. नागपुर जिले में 6 से 12 वर्ष आयुगुटवाले कुल 79 फीसद बच्चों में एंटीबॉडीज निर्माण हुई है. जिसमें शहरी क्षेत्र के 83 फीसद व ग्रामीण क्षेत्र के 73 फीसद बच्चों का समावेश है. इसके अलावा नागपुर जिले में 13 से 18 वर्ष आयुगुटवाले 81 फीसद बच्चों में एंटीबॉडीज पाई गई है. जिसमें शहरी क्षेत्र के 81 एवं ग्रामीण क्षेत्र के 80 फीसद बच्चों का समावेश है. इसे देखकर कहा जा सकता है कि, ग्रामीण क्षेत्र की तुलना में एंटीबॉडीज रहनेवाले बच्चों का प्रमाण शहरी क्षेत्र में तुलनात्मक रूप से अधिक है.
* 45 से 60 वर्ष आयुगुट में कोविड का संक्रमण अधिक
कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान 45 से 60 वर्ष आयुगुटवाले नागरिक बडे पैमाने पर संक्रमण की चपेट में आये. जिसके चलते अन्य आयुगुट की तुलना में इस आयुवर्ग के लोगों में बडे पैमाने पर एंटीबॉडीज निर्माण हुई है. इस सर्वेक्षण में पाया गया कि, 19 से 45 वर्ष आयुगुट के कुल 79 फीसद लोगों में एंटीबॉडीज बनी है. जिनमें शहरी क्षेत्र के 82 व ग्रामीण क्षेत्र के 75 फीसद लोगों का समावेश है. वहीं 45 से 60 वर्ष के आयुगुट में एंटीबॉडीज बनने का प्रमाण 81 फीसद है. जिसमें शहरी क्षेत्र के 86 व ग्रामीण क्षेत्र के 76 फीसद लोग है. इसके साथ ही 61 व उससे अधिक आयुगुटवाले 80 फीसद लोगों में एंटीबॉडीज निर्माण हुई है. जिसमें शहरी क्षेत्र के 85 व ग्रामीण क्षेत्र के 74 फीसद नागरिक शामिल है.
* पुरूषों की तुलना में महिलाओं का प्रमाण अधिक
नागपुर जिले में पुरूषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा एंटीबॉडीज निर्माण होने की जानकारी सामने आयी है. पता चला कि, जहां 78.5 फीसद पुरूषों में एंटीबॉडीज निर्माण हुई है, वहीं 81 फीसद महिलाओं में एंटीबॉडीज का प्रमाण पाया गया. इसमें भी शहरी क्षेत्र में 82.7 फीसद पुरूष व 84.6 फीसद महिलाओं तथा ग्रामीण क्षेत्र में 75 फीसद पुरूष व 76.6 फीसद महिलाओं में एंटीबॉडीज का प्रमाण पाया गया.

Related Articles

Back to top button