अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

जिले के केवल 13 स्थानों पर ‘आपला दवाखाना’ क्रियान्वित!

अब तक 55394 लोगों ने लिया लाभ

* आठ अस्पतालों में डॉक्टरर्स के पद भी रिक्त
अमरावती/दि.21– सरकारी अस्तपाल में मरीजों की भीड को देखते हुए तथा मरीजों को समय पर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने 1 मई 2023 से ‘हिंदुह्दयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखाना’ शुरु किया. जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत कुल 14 अस्पताल मंजूर हुए, परंतु इनमें से 13 अस्पताल ही क्रियान्वित हुए है. इन अस्पतालों में अब तक 55 हजार 394 लोगों ने उपचार का लाभ लिया है. इन अस्पतालों में से 6 अस्पताल में एमबीबीएस डॉक्टर्स के पद भी रिक्त है. वहीं 8 स्थानों पर डॉक्टर उपलब्ध नहीं रहते.
सरकारी अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड देखने मिलती है. बुखार, जुकाम आदि बीमारी के इलाज के लिए मरीज सरकारी अस्पताल में जाते है.

* तीन डॉक्टरों पर प्रभार
आपला दवाखाना में एक एमबीबीएस डॉक्टर, एक स्टाफ नर्स तथा एक एमपीडब्ल्यू ऐसे कुल तीन पद मंजूर है, किंतु कुछ अस्पताल में डॉक्टस्र के पद रिक्त है.

*नागरिक कर रहे शिकायत
अस्पताल का समय दोपहर 2 से रात 10 बजे तक का है, किंतु अनेक अस्पताल में डॉक्टर दोपहर 3 बजे आते है और रात 8 बजे निकल जाते है, जिसकी वजह से मरीजों को असुविधा होती है, यह शिकायत संबंधित अस्पताल परिसर के नागरिक कर रहे है.

* स्टाफ नर्स पर जिम्मेदारी
जिन अस्पताल में डॉक्टरों के पद रिक्त है, उन अस्पताल में स्टाफ नर्स पर जिम्मेदारी सौंपी गई है. जिससे स्टाफ नर्स उपचार कैसे कर सकेगी? यह सवाल नागरिक कर रहे है.
* जिला परिषद स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत प्रत्येक तहसील में एक इसके मुताबिक 14 आपला दवाखाना मंजूर हुए है, किंतु इनमें से 13 अस्पताल ही कार्यान्वित हुए है. अन्य अस्पताल भी जल्द ही क्रियान्वित होंगे, यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी.

* रिक्त पद भरे जाएंगे
14 आपला दवाखाना मंजूर है. इनमें से 13 कार्यान्वित है. यहां पर डॉक्टरों के पद भरे गए थे, किंतु कुछ डॉक्टर ने इन अस्पताल से सेवा समाप्त करने से पद रिक्त है. जल्द रिक्त पद भरे जाएंगे. अब तक 55 हजार 394 मरीजों ने स्वास्थ्य सेवा का लाभ लिया है.
-डॉ.सुरेश आसोले, डीएचओ.

Related Articles

Back to top button