अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

शहर के विभिन्न 16 स्थानों पर चमकेंगे कृत्रिम सौरऊर्जा पेड

अमरावती शहर की सुंदरता में लगेंगे चार चांद

* 1.55 करोड होंगे खर्च
* जिला नियोजन समिति का नवीनतम नियोजन
अमरावती/दि.15-शहर के विविध स्थानों में 1.55 करोड के खर्च से सौर उर्जा के पेड लगाए जाएंगे. जिला नियोजन समिति ने यह नवीनतम नियोजन किया है. उर्जा की बचत भी होगी और चमचमाते आकर्षक कृत्रिम पेड भी खडे होंगे, ऐसी सुविधा अमरावती में उपलब्ध होनेवाली है. यह पेड शहर के विविध क्षेत्र में करीब 16 स्थानों पर लगाए जाएंगे. आगामी कुछ दिनों में अमरावती वासियों को यह चमचमाते पेड नजर आएंगे.
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता शुरु होने से पूर्व ही अमरावती जिला प्रशासन ने 100 प्रतिशत निधि का वितरण किया है. इस निधि में इन पेडों का समावेश होकर इसके लिए 1 करोड 55 लाख खर्च किए जाएंगे. यह पेड कृत्रिम होने पर भी दिखने हुबहू प्राकृतिक पेडों की तरह ही होंगे. जिला नियोजन अधिकारी ने इसके लिए विशेष प्रयास किया है. आने वाले कुछ ही महिने में प्रत्यक्ष पेड खडे होंगे, ऐसा उन्होंने बताया. शहर में विद्यापीठ के पास तैयार किए गए जिला क्रीडा संकुल, जिलाधिकारी कार्यालय, विभागीय आयुक्त कार्यालय, जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल, डॉ.पंजाबराव देशमुख विदर्भ प्रशासकीय प्रबोधिनी, आरटीओ कार्यालय, सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल, नए से निर्मित तहसील कार्यालय, आदि इमारत परिसर में सौर उर्जा पर चलने वाले यह पेड खडे किए जाएंगे. इससे शहर की सुंदरता में चार चांद लगेंगे. और इसके साथ ही सौर उर्जा बचत का संदेश दिया जाएगा.

6 माह में पूरा होगा काम
सौर उर्जा पर चमकने वाले यह पेड आगामी पांच से छह महीने में उक्त स्थानों पर लगाए जाएंगे. सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल शाखा द्वारा यह काम पूरा किया जाएगा.डीपीसी ने इसकी ओर विशेष ध्यान दिया है. यह काम पूरा हो इसके लिए हमारा विभाग भी प्रयत्नशील है.
-अभिजीत म्हस्के, जिला नियोजन अधिकारी, अमरावती

Related Articles

Back to top button