अन्यअमरावती

‘मेरी मिट्टी मेरा देश’ अमृत कलश यात्रा के जरिए हर घर राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत करें

प्रभारी जिलाधिकारी अविश्यांत पंडा के अधिकारियों को निर्देश

अमरावती/दि.16- ‘मेरी मिट्टी मेरा देश उपक्रम’ संपूर्ण देश में चलाया जा रहा है. इस उपक्रम के माध्यम से गांव से लेकर शहर तक मिट्टी बाबत जनजागरण, प्रेम और साक्षरता निर्माण करने तथा मातृभूमि की रक्षा करते समय अपने प्राणों की आहूति देने वाले शूरवीरों के सन्मानार्थ यह अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में सभी शासकीय, अर्धशासकीय यंत्रणा को शामिल होकर कलश यात्रा के जरिए घर-घर में राष्ट्रभक्ति की भावना जागृत करने के निर्देश प्रभारी जिलाधिकारी अविश्यांत पंडा ने आज यहां दिए.
अमृत कलश यात्रा के माध्यम से घर-घर में देशभक्ति जगाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सभी शासकीय यंत्रणा के साथ समीक्षा बैठक ली गई. इस अवसर पर वे बोल रहे थे. मनपा आयुक्त देवीदास पवार तथा वर्च्युअल प्रणाली के जरिए उपविभागीय अधिकारी, नगरपालिका के मुख्याधिकारी सभी गटविकास अधिकारी, तहसीलदार आदि उपस्थित थे. प्रभारी जिलाधिकारी पंडा ने कहा कि प्रत्येक घर, वार्ड और गांव से मिट्टी अथवा चावल कलश में 30 सितंबर तक इकट्ठा किया जाए, साथ ही पंचप्रण शपथ भी दी जाए. मिट्टी संकलन करते समय उत्साहपूर्ण वातावरण निर्माण होने के लिए ढोल-ताशे, देशभक्ति गीत व अन्य उपक्रमों के माध्यम से बाजे-गाजे के साथ मिट्टी संकलित की जाए. इस उपक्रम में जिला परिषद व मनपा के अधिन सभी शालाओं का समावेश किया जाए. शिक्षक व विद्यार्थियों के माध्यम से रैली, कला पथक, नाट्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर अमृत कलश यात्रा की स्थानीय स्तर पर जनजागृती की जाए. शासकीय यंत्रणा को स्वयं स्फूर्ति से सहभागी होकर इस उपक्रम को सफल बनाने का आहवान भी पंडा ने किया. इस अभियान में जनप्रतिनिधि व नागरिकों को मिट्टी संकलित कर अमृत कलश यात्रा में शामिल होने का आहवान प्रभारी जिलाधिकारी अविश्यांत पंडा ने किया.

* 1 से 30 सितंबर तक पहला चरण
पहले चरण में 1 से 30 सितंबर तक प्रत्येक घर, वार्ड और गांव से मिट्टी अथवा चावल कलश में इकट्ठा किया जाएगा. इस अवसर पर पंचप्रण शपथ भी ली जाएगी. बाजे-गाजे के साथ यह मिट्टी इकट्ठी की जाने वाली है.
* ग्रामीण क्षेत्र में भी जारी उपक्रम
1 से 13 अक्तूबर तक तहसील स्तर पर और पालिका, नगर पंचायत, नगर परिषद स्तर पर यह सभी इकट्ठा की मिट्टी और चावल जमा कर एक बडे कलश में इकट्ठा किया जाएगा. इस समय जिला अथवा शहर की सांस्कृतिक संस्था, एनसीसी, एनएसएस, स्काउटगाइड के विद्यार्थियों को इकट्ठा कर कार्यक्रम किए जाएंगे. संबंधित परिसर के, देश के लिए लडने वाले और प्रशंसनीय काम करनेवाले जवान, पुलिस, स्वाधीनता सैनिक अथवा शहीदों के परिवार का इस अवसर पर सम्मान किया जाएगा.

* 22 से 27 अक्तूबर के दौरान कलश मुंबई जाएगा
तहसील स्तर का कलश 22 से 27 अक्तूबर के दौरान मुंबई पहुंचाया जाएगा. 27 अक्तूबर को मुंबई से विशेष ट्रेन से यह कलश दिल्ली की तरफ रवाना किया जाएगा. उस समय भी बडा सांस्कृतिक और देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

* 1 नवंबर को पीएम के हाथों कलश की मिट्टी का विसर्जन
28 से 30 अक्तूबर तक देश की राजधानी में विशेष ट्रेन के जरिए यह कलश बाजे-गाजे के साथ भेजे जाएंगे. 1 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों शहीद स्मारक के पास देश के वीरों के स्मरणार्थ निर्मित अमृत वाटिका में इस कलश की मिट्टी विसर्जित की जाएगी.

 

Related Articles

Back to top button