अन्य

शहर सहित जिले में रही ‘बाप्पा मोरया’ की धूम

घरों सहित मंडलों में धूमधाम से विराजे विघ्नहर्ता

* हर ओर गणेश स्थापना के अनुष्ठान का रहा दौर
* शांति-व्यवस्था बनाये रखने पुलिस व प्रशासन मुस्तैद
* समूचा वातावरण चैतन्यमय
* आला रे आला गणपति आला की गगनभेदी गूंज
अमरावती/दि.31 – समूचे वातावरण को चैतन्यमय बनाने वाले प्रथम पूज्य गणपति के भव्य लोकोत्सव का आज घर-घर स्थापना के साथ आरंभ हुआ. लोगों में प्रिय भगवान की पूजा अर्चना का पारंपारिक श्रद्धा और हर्ष का भाव देखा गया. मंडलों ने भव्य शोभायात्रा के साथ श्री की स्थापना की तैयारी की. दोपहर को अनेक मंडलों के स्थापना जुलूस निकलने आरंभ हो गये. नगर के प्रसिद्ध मंडल आजाद, नीलकंठ, अनंत, पंचशील की शोभायात्राएं दोपहर को गाजे-बाजे और पारंपारिक लोकनृत्यों के साथ शुरु हो गई थी. जिसमें सजधज कर सहभागी मंडल पदाधिकारी और कार्यकर्ता गणपति बाप्पा मोरया का गगनभेदी जयघोष कर रहे थे. अनेक शोभायात्राओं में ढोल पथक आकर्षण का केंद्र बनें. युवाओं का उत्साह हर ओर देखते ही बना. कॉलेज में भी गणपति की श्रद्धा भाव साथ ही उल्लास से स्थापना कर विद्या के देवता की युवाओं ने आराधना-अर्चना की. उधर पुलिस और नगरनिगम प्रशासन भी तैयार नजर आया. पुलिस ने जहां चाकचौबंद कानून व्यवस्था के लिए कमर कस ली. वहीं मनपा प्रशासन ने पर्यावरण पूरक उत्सव के लिए जनता से अपील की. स्वयं निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने मिट्टी की गणपति की मूर्ति का आस्था पूर्वक पूजन अर्चन किया. उन्होंने पुलिस आयुक्त के साथ शहर में जगह-जगह बनाये गये विसर्जन तालाबों की व्यवस्था का भी अवलोकन किया. संपूर्ण अंबानगरी गणेशोत्सव के उत्साह, उल्लास से आकंठ लबालब नजर आयी. बालगोपालों ने ढोल-ताशे के निनाद में थिरककर अपने प्रिय बाप्पा की धूम से मंगलमय अगवानी की. चहुंओर गणपति बाप्पा मोरय्या का जयकारा गूंज रहा था.
* इस बार उत्साह अधिक
कोरोना काल के बाद आये पहले गणेशोत्सव में जबर्दस्त जोश सर्वत्र देखा जा रहा है. लोगों में इस कदर उत्साह है कि, हर गली से गणपति के जयकारें और आला रे आला गणपति आला की अनुगूंज सुनाई दी. घरों में सुंदर सजावट कर श्री की मनोभाव से पूजा कर स्थापना की गई. बच्चों के साथ बडे-बुजुर्गों ने भी ढोल पथक पर थिरककर विघ्नविनाशक का स्वागत किया.
* मूर्तियों की विक्री में बढोत्तरी
बीते 2 वर्षों की तुलना में मूर्तियों की विक्री में 25 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान जानकारों ने व्यक्त किया. उन्होंने यह भी कहा कि, पिछली बार की तुलना में इस बार लोगों को मूर्ति के दाम अधिक चुकाने पडे. फिर भी लोगों ने सहर्ष मूर्तियां ली और सजावट सामग्री के साथ श्री की स्थापना की. 200 रुपए से लेकर 3 हजार रुपए तक छोटी मूर्तियां ली गई. शाडू मिट्टी की छोटी मूर्ति भी मूर्तिकारों ने मुंह मांगें दामों पर दी. भक्तों ने भी सहर्ष अपने प्रिय ईष्ट देव को लिया. शाडू की मूर्ति 400 रुपए से लेकर ढाई हजार रुपए तक थी. तुलना ेमें पीओपी की मूर्तियां 500 से 2 हजार रुपए की उपलब्ध रहीं.
* मिट्टी के गणपति को प्राथमिकता दें
निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने मंगलवार की शाम नेहरु मैदान में बनाये मनपा के अनुबंधित मूर्तिकारों के स्टॉल को भेंट दी. इस समय उनके साथ पर्यावरण संरक्षण अधिकारी महेश देशमुख, पीआरओ भूषण पुसतकर, भाजपा नेता अजय सारस्कर और मूर्तिकार उपस्थित थे. डॉ. आष्टीकर ने मिट्टी के गणपति की स्थापना करने का आग्रह शहरवासियों से किया. उन्होंने कहा कि, मनपा भी मिट्टी के गणेश उपलब्ध कराने वाले मूर्तिकारों की मदद कर रही है.
* शहर में 400 से अधिक सार्वजनिक मंडल
कोरोना पश्चात 2 वर्षों से मिले उत्सव के अवसर को सार्वजनिक गणेश मंडल भुना रहे है. आयुक्तालय क्षेत्र में 400 से अधिक गणेश मंडलों ने पंजीयन करवाया है. अभी भी पंजीयन शुरु है. उधर गांव देहातों में भी बडी संख्या में मंडलों ने पुलिस प्रशासन के पास पंजीयन किया है. यह संख्या 1400 के करीब होने की संभावना ग्रामीण पुलिस ने जताई. उन्होंने बताया कि, बीते वर्ष 1353 मंडल थे. इस बार संख्या बढने जा रही है. तथापि पिछले वर्ष की तरह इस बार भी सैकडों गांवों मेें एक गांव एक गणपति की संकल्पना भी अपनाई जा रही है.
* पुलिस का चाकचौबंद प्रबंध
जिले के देहाती क्षेत्र में गणेशोत्सव दौरान शांती और व्यवस्था बनाये रखने के लिए लगभग 2 हजार पुलिस कर्मी और अधिकारी तैनात किये गये है. जिनमें 32 पुलिस निरिक्षक, 80 पुलिस उपनिरिक्षक, 1650 सिपाही शामिल है. इसके अलावा एआरपीएफ की एक कंपनी एक आरसीपी कार्टून, 16 बीट मार्शल और 10 सीआर वैन सतत गणेशोत्सव में पेट्रोलिंग करेंगे.
* रोकेंगे चेन स्नैचिंग
डीसीपी ने बताया कि, गणेशोत्सव में बाजार और प्रमुख मंडलों में भारी भीड उमडती है. जिसमें गुंडातत्व, पॉकीट मार, जेवर चोरी करने वाले एक्टीव रहते है. ऐसे बदमाशों पर निगरानी के लिए सादे कपडों में पुलिस तैनात किये गये है. चेन स्नैचिंग रोकने के उपाय होंगे. बंदोबस्त तगडा रहेगा.
* चांदूर बाजार मेें 73 मंडल
चांदूर बाजार तहसील में करीब 73 सार्वजनिक गणेश मंडलों में श्री की स्थापना होने जा रही है. जिसमेें चांदूर बाजार शहर में ही 18 बडे मंडल हैं. तहसील के अन्य गांवों में 55 स्थानों पर पंडाल पंजीकृत हुए है. 14 गांवों में एक गांव एक गणपति की संकल्पना साकार हो रही है. शिरजगांव कस्बा थाना क्षेत्र में 58 स्थानों पर सार्वजनिक रुप से गणपति की स्थापना होने जा रही है. चिंचकुम, सुरली, वणी, गौरखेडा, कुरणखेड, विश्रोली व सांगोला में एक गांव एक गणपति पर अमल होगा. आसेगांव में 9 सार्वजनिक मंडल द्बारा गणपति की स्थापना होगी. टाकरखेडा पूर्णा, विरुल पुर्णा, दहीगांव, लसणापुर में एक गांव एक गणपति की संकल्पना साकार होगी.
* जिले के तहसील निहाय गणपति मंडल
अचलपुर 50, पथ्रोट 34, शिरजगांव कस्बा 61, चांदूर बाजार 84, परतवाडा 37, धारणी 29, चिखलदरा 49, मोर्शी 83, वरुड 20, शिरखेड 71, शेंदूरजणाघाट 7, बेनोडा 5, दर्यापुर 48, खल्लार 13, अंजनगांव सुर्जी 117, रहिमापुर 11, येवदा 28, चांदूर रेल्वे 30, दत्तापुर 21, मंगलरुल दस्तगीर 13, कुर्‍हा 29, दरेगांव 12, तिवसा 47, आसेगांव पूर्णा 29, खोलापुर 16, माउली जहांगीर 19, लोणी 12, नांदगांव खंडे. 43 मंडलों के नाम पुलिस थाना क्षेत्र में दर्ज किये गये है.

* शहर के मंडलों की संख्या
पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 406 मंडलों ने पंजीयन कराया है. जिनमें राजापेठ में 74, खोलापुरी गेट 39, गाडगे नगर 81, नागपुरी गेट 10, सिटी कोतवाली 20, बडनेरा 69, फ्रेजरपुरा 38, नांदगांव पेठ 32 मंडल शामिल है.

* संभाग में 6,226 मंडल
विशेष पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय से बताया गया कि, अमरावती संभाग में गणेशोत्सव का इस बार जबर्दस्त जोश नजर आ रही है. 6,226 सार्वजनिक मंडलों में गणपति की स्थापना की जा रही है. सभी 5 जिलों अमरावती, अकोला, बुलढाणा, यवतामल, वाशिम में तगडा पुलिस बंदोबस्त तैनात किया गया है. महकमा प्रत्येक संवेदनशील भाग में पैनी नजर रखें हुए है. स्थापना शोभायात्रा में कहीं कहीं सीसीटीवी और तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है. अकोला में सर्वाधिक 1,771, यवतमाल 1,530, अमरावती ग्रामीण में 1,353, बुलढाणा में 1,134 और वाशिम में 640 मंडलों में श्री की गाजे-बाजे से स्थापना हो रही है. अमरावती परीक्षेत्र कार्यालय से बंदोबस्त के लिए 5,500 जवानों को लगाया गया है. जिसमें एसआरपीएफ की 10 कंपनी और 3,500 से अधिक होमगार्ड अलग से मुस्तैद किये गये है.

* रघुवीर और रोहित डेअरी में नाना प्रकार के मोदक
बुद्धि प्रदाता गणपति को मोदक बहुत प्रिय है. जिससे भक्त नैवद्य के रुप में मोदक अर्पण करते है. शहर के प्रसिद्ध मिठाई ब्रांड रघुवीर के तीनों प्रमुख स्टॉल और रोहित डेअरी (राजकमल चौक) में मोदक के नाना प्रकार उपलब्ध किये गये है. रोहित डेअरी के संचालक श्याम भोजवानी ने बताया कि, चतुर्थी से पहले ही मोदक के ऑर्डर आ गये थे. गणेशोत्सव में काजू मोदक, मावा मोदक, खोप्रा मोदक, फल्लीदाना मोदक, चॉकलेट, केसर, पूरण मोदक उपलब्ध है. नग से भी मोदक उपलब्ध होने की जानकारी भोजवानी ने दी. उधर रघुवीर मिठाईयां के संचालक पोपट ने बताया कि, मोतीचुर मोदक, खोप्रा मोदक, मलाई मोदक, गुलकंद मोदक, काजू मोदक, मैदा मोदक और अन्य प्रकार के मनभावन स्वाद उपलब्ध है. 280 रुपए से लेकर 920 रुपए प्रति किलो की दरें है.

* निगमायुक्त ने किया विसर्जन स्थल का मुआयना
निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने शहर में बनाये गये विसर्जन स्थलों का खुद जाकर अवलोकन किया. पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह और उनके मातहत भी इस दौरान उपस्थित थे. दोनो डॉ. आष्टीकर और डॉ. सिंह ने उचित निर्देश दिये. विसर्जन स्थल की रोज साफ-सफाई पर ध्यान देने कहा गया. इस समय पुलिस उपायुक्त एम.एम. मकानदार, पुलिस उपायुक्त विक्रम साली, उपायुक्त डॉ. सीमा नैताम, उपायुक्त भाग्यश्री बोरेकर, नगर अभियंता रविंद्र पवार, सहायक पुलिस आयुक्त पूनम पाटील, दत्ता ढोले, भरत गायकवाड, लक्ष्मण डुबरे, पुलिस थाना प्रभारी अधिकारी मनीष ठाकरे, आसाराम चोरमले, कुरलकर, गोरखनाथ जाधव, आठवले, अढाउ, सहायक आयुक्त नंदकिशोर तिखिले, कार्यकारी अभियंता सुहास चव्हाण, अग्निशमन अधीक्षक सैय्यद अनवर, जनसंपर्क अधिकारी भूषण पुसतकर, अतिक्रमण दल के प्रमुख अजय बंसेले, उप अभियंता भास्कर तिरपुडे, श्यामकांत टोपरे, प्रमोद इंगोले, स्वास्थ्य अधीक्षक एकनाथ कुलकर्णी, अभियंता नितिन बोबडे, वरिष्ठ स्वास्थ्य निरिक्षक कुंदन हडाले, स्वास्थ्य निरीक्षक पंकज तट्टे, आशीष सहारे, महावितरण के अधिकारी, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम के कर्मचारी एवं पुलिस कर्मी मौजूद रहे. आयुक्त ने विसर्जन स्थल पर भरपूर प्रकाश व्यवस्था और सीसीटीवी एवं जनरेटर का प्रबंध करने के निर्देश दिये. उसी प्रकार 24 घंटे दमकल वहां तैनात करने कहा.
* पैदल गये दस्तुर नगर से फरशी स्टॉप
छत्री तालाब के विसर्जन स्थल पर व्यवस्था का अवलोकन करने आयुक्त आष्टीकर दस्तुर नगर से फरशी स्टॉप तक पैदल गये उन्होंने मार्ग में सडक पर काफी नीचे लटक रहे केबल वायर हटाने के निर्देश दिये. अतिक्रमण भी हटाने की सुचना की गई. आयुक्त ने गाडगे नगर क्षेत्र से बाबा कॉर्नर से विलास नगर मार्ग की तुरंत मरम्मत के आदेश जारी किये. ऐसे ही शेगांव नाका से पंचवटी चौक मार्ग का याातयात सुचारु करने लोकनिर्माण विभाग से उचित नियोजन करने का आग्रह किया.
* इस तरह बढ रही मिट्टी की मूर्ति की मांग
वर्ष मूर्तियां
2017 6,000
2018 8,000
2019 18,000
2020 53,000
2021 61,000
2022 70,000

Related Articles

Back to top button