अन्य

सावधान ः पानी का इस्तेमाल संभलकर करें

तीन तहसील का भूजलस्तर घटा

अमरावती/दि.16-मानसून में सभी तहसील में औसतन बारिश समाधानकारक हुई. सभी तहसीलों में जलस्तर बढ़ने के बावजूद ग्रीष्मकाल के इस मई माह में तीन तहसीलों में का भूजलस्तर कम हुआ है और 11 तहसीलों में औसतन जेमतेम स्थिति है. अभी जून माह बाकी रहने से पानी का इस्तेमाल सावधानी से किया जाए अन्यथा भीषण परिस्थिति आने की संभावना व्यक्त की जा रही है.
पिछले मानसून में जुलाई माह से शुरु हुई बारिश अक्तूबर तक कायम थी. इस कालावधि में मेलघाट को छोड़कर सभी तहसीलों में औसतन बारिश अच्छी हुई है. इस कारण सभी तहसीलों का भूजलस्तर बढ़ा था. लेकिन मार्च के बाद तापमान बढ़ने से पानी का इस्तेमाल अधिक होने लगा. इस कारण चांदूर बाजार तहसील में सर्वाधिक 2.30 मीटर, अचलपुर तहसील में 0.47 और अंजनगांव सुृर्जी तहसील में 0.14 मीटर से भूजलस्तर कम हुआ है. भूजल में लगातार कमी आने से बोअरवेल के काम पर पाबंदी लाने की आवश्यकता है.

इन तहसीलों में भूजलस्तर स्थिर
जिला प्रशासन की जानकारी अनुसार अमरावती तहसील में 0.59, भातकुली 0.25, नांदगांव खंडेश्वर 1.00, चांदूर रेल्वे 1.22, तिवसा 1.23, मोर्शी 0.40, वरुज 1.58, दर्यापुर 1.69, धारणी 1. 11, चिखलदरा 1.02 व धामणगांव रेल्वे तहसील मे ंपांच वर्षों की तुलना में 0.34 मीटर से भूजलस्तर में वृद्धि हुई है.

घर-घर में रेनवॉटर हार्वेस्टिग कब?
शहर में प्रत्येक घर में बोअर है. इसलिए भूजल का उपसा होता है. बावजूद इसके काँक्रिट रोड होने के कारण जमीन का पुनर्भरण नहीं होता. इसलिए प्रत्येक घर में शोष या रेनवॉटर हार्वेस्टिंग करने हेतु मनपा प्रशासन ने मनाही की थी.

Related Articles

Back to top button