अन्य

पुस्तक संच 99 प्रतिशत शाला, केंद्रों पर पहुंचा

शिक्षा विभाग का दावा; पहले दिन विद्यार्थियों को मिलेगी

* जि.प. की 1,558 शालाओं को वितरित
अमरावती/दि.24- समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत सन 2023-24 में कक्षा पहली से 8 वीं के विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें दी जाएगी. इसका लाभ जिले के 2 लाख 14 हजार 254 विद्यार्थियों को होगा. 99 प्रतिशत शालाओं में, केंद्र पर पुस्तक संच पहुंचा है. पहले ही दिन विद्यार्थियों को पुस्तकें मिलने वाली है. नगरपालिका, अनुदानित शालाओं सहित जिला परिषद की 1 हजार 558 शालाओं का समावेश है.
पाठ्यपुस्तक के अभाव में व्दियार्थियों को शैक्षणिक परेशानी निर्माण न हो, शाला के सभी बच्चों की उपस्थिति 100 प्रतिशत टिकाये रखने के लिए समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें यह योजना शुरु की है. बालकों का निःशुल्क व सक्ती का शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 को अमल में लाने सन 2018-19 से समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से किया जा रहा है.
प्राथमिक शिक्षा का उद्दिष्ट पूर्ण करने के लिए शालेय व शिक्षा के विद्यार्थियों के अलग किए जाने का प्रमाण कम करने के लिए कक्षा 1 से आठवीं की शाला, शासन अनुदानित शालाओं के सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें दी जा रही है. कक्षा पहली से आठवीं पढ़ने वाला कोई भी बालक पुस्तक से वंचित न रहे, इसके लिए शाला शुरु होने से पूर्व शासन की ओर से राज्य की सभी शालाओं को पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया गया है. जिले में भी 99 प्रतिशत शालाओं में पुस्तक संच पहुंचा है.
उर्दू विभाग की पुस्तकों में कुछ प्रमाण में दिक्कतें आ रही है. वे भी आगामी कुछ दिनों में पूर्ण होगी. जिले अमल में लाया जा रहा है. पहली से पांचवीं तक के 1 लाख 35 हजार 382 विद्यार्थी, वहीं 6 वीं से 8 वीं तक के 78 विद्यार्थी ऐसे कुल 2 लाख 14 हजार 254 विद्यार्थियों को स्कूल के पहले दिन पुस्तकें मिलेगी.
बावजूद इसके नया गणवेश भी विद्यार्थियों को मिलने के साथ ही गणवेश खरीदी अनुदान शाला समिति को पहुंच गया है. यह जानकारी जि.प. शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है.

Related Articles

Back to top button