अन्यअमरावतीमहाराष्ट्र

विदर्भ में कांग्रेस ने दिखाई होशियारी

प्रत्येक सीट पर सोच-विचार कर दिये गये प्रत्याशी

अमरावती/दि.27- इस समय लोकसभा चुनाव के पहले चरण हेतु जमकर प्रचार चल रहा है और पहले चरण के लिए विदर्भ में राजनीतिक भिडंत भी काफी हद तक स्पष्ट हो गई है. जहां पर कांग्रेस ने इस बार काफी सोच-विचार करते हुए टिकट दिये है और अपने प्रत्याशी खडे किये.

ज्ञात रहे कि, विदर्भ में अमरावती सहित नागपुर, रामटेक, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर व गडचिरोली इन 6 सीटों पर कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये गये है. वहीं यवतमाल-वाशिम तथा बुलढाणा की सीट शिवसेना उबाठा को दी गई है और वर्धा संसदीय क्षेत्र से राकांपा शरद पवार पार्टी द्वारा चुनाव लडा जाएगा. साथ ही अकोला की सीट को लेकर अब तक कोई निर्णय घोषित नहीं किया गया है. यदि प्रकाश आंबेडकर वाली वंचित आघाडी इंडी गठबंधन में शामिल होती है, तो अकोला की सीट आंबेडकर को दी जाएगी और यदि वे मविआ में शामिल नहीं होते है, तो फिर कांग्रेस द्वारा अकोला संसदीय सीट से भी अपना प्रत्याशी घोषित किया जाएगा.

विशेष उल्लेखनीय है कि, टिकट के बंटवारे को लेकर कांग्रेस में अक्सर ही गहमा-गहमी व संभ्रम वाला वातावरण रहता है. साथ ही स्थानीय नेताओं की सुफारिशों को खारिज करते हुए पार्टी हाईकमान द्वारा उम्मीदवारी घोषित की जाती है. परंतु इस बार कांग्रेस ने कम से कम विदर्भ में टिकट देते समय काफी होशियारी दिखाई और स्थानीय नेताओं के सुझावों व सिफारिशों को भी प्रत्याशी तय करते समय ध्यान में रखा. यदि वजह है कि, अमरावती में कांग्रेस नेत्री व विधायक यशोमति ठाकुर की रिफारिश पर पार्टी ने दर्यापुर के विधायक बलवंत वानखडे को लोकसभा के चुनावी मैदान में उतारा. साथ ही भंडारा-गोंदिया में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले की सिफारिश पर प्रशांत पडोले की उम्मीदवारी तय हुई. साथ ही नागपुर में कांगे्रस के सभी गुटों ने एकजुट होकर विधायक विकास ठाकरे के नाम की सिफारिश की. जिसे पार्टी हाईकमान ने स्वीकार कर लिया. इसी तरह रामटेक में सुनील केदार की कट्टर समर्थक रहने वाली जिप की पूर्व अध्यक्षा रश्मी बर्वे को केदार की सिफारिश पर टिकट दी गई. इसके साथ ही गडचिरोली-चिमूर में जहां नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार की पसंद को ध्यान में रखते हुए डॉ. नामदेव खिरसान को टिकट दिया गया है. वहीं चंद्रपुर में वडेट्टीवार के दबाव को परे रखे हुए स्थानीय नेताओं की पसंद के मुताबिक प्रतिभा धानोरकर को पार्टी ने टिकट दी है.
विदर्भ में कांग्रेस ने खेला कुणबी कार्ड

कांग्रेस द्वारा विदर्भ मेें कुणबी कार्ड खेले जाने की बात साफ तौर पर दिखाई दे रही है. क्योंकि पार्टी ने नागपुर, भंडारा-गोंदिया व चंद्रपुर इन तीनों गैर आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों में कुणबी उम्मीदवार दिये है. ऐसे में उम्मीदवारी घोषित करते समय कांग्रेस द्वारा काफी होशियारी दिखाई गई है. जिसका कांग्रेस को कितना फायदा हो पाता है, यह 4 जून को स्पष्ट हो जाएगा.

* विदर्भ में ऐसे होगी टक्कर
नागपुर – नितिन गडकरी (भाजपा) विरुद्ध विकास ठाकरे (कांग्रेस)
रामटेक – राजू पारवे (शिवसेना शिंदे) विरुद्ध रश्मी बर्वे (कांग्रेस)
गडचिरोली – अशोक नेते (भाजपा) विरुद्ध डॉ. रामदेव किरसान (कांग्रेस)
भंडारा-गोंदिया – सुनील मेंढे (भाजपा) विरुद्ध प्रशांत पडोले (कांग्रेस)
चंद्रपुर – सुधीर मुनगंटीवार (भाजपा) विरुद्ध प्रतिभा धानोरकर (कांग्रेस)

Related Articles

Back to top button