अन्य

अमरावती विभागीय स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस खडा करेंगी प्रत्याशी

मुंबई में हुई प्रदेश कांग्रेस कमिटी की बैठक

* शिवसेना भी उम्मीदवार देने की तैयारी में
* महाविकास आघाडी में हो सकता है तनाव
अमरावती/दि.15 – 2 दिन पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमिटी की मुंबई में हुई बैठक के दौरान तय किया गया कि, अमरावती पदवीधर निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव हेतु कांग्रेस द्बारा अपना प्रत्याशी खडा किया जाएगा. साथ ही कांग्रेस की ओर से दिये गये प्रत्याशी को ही महाविकास आघाडी का प्रत्याशी माना जाएगा, ऐसी जानकारी सामने आयी हैं. वहीं दूसरी ओर शिवसेना ने इस चुनाव के लिए अक्तूबर 2021 से ही तैयारी शुरु करते हुए संबंधितों की जबाबदारी निश्चित कर दी थी. ऐसे में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्याशी खडा करने को लेकर महाविकास आघाडी में कुछ तनाव होने के संकेत अभी से दिखाई दे रहे हैं.
बता दें कि, फरवरी 2023 में अमरावती पदवीधर निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधान परिषद सदस्य डॉ. रणजित पाटील का कार्यकाल खत्म होने वाला हैं. इससे पहले इस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव करवाया जाना है. जिसे ध्यान में रखते हुए कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले की अध्यक्षता में अमरावती संभाग के सभी मौजूदा व पूर्व कांग्रेसी विधायकों एवं प्रमुख पदाधिकारियों की एक बैठक विगत मंगलवार को मुंबई स्थित पार्टी के प्रदेश कार्यालय में बुलाई गई. जिसमें पूर्व मंत्री व विधायक एड. यशोमति ठाकुर, विधायक बलवंत वानखडे तथा पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख सहित पांचों जिलों के जिलाध्यक्ष व शहराध्यक्ष उपस्थित थे. इस बैठक में पार्टी के सभी प्रमुख पदाधिकारियों ने स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की अमरावती विधान परिषद सीट पर कांग्रेस का दावा रहने की बात कहते हुए पार्टी ने इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी देने की मांग की. जिसे पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने स्वीकार करते हुए इससे पार्टी नेतृत्व को अवगत कराने की बात कहीं.
इस बैठक में कहा गया कि, वर्ष 2010 तक पूर्व विधायक डॉ. बी. टी. देशमुख ने लगातार 30 वर्षों तक विधान परिषद में इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. जिन्हें कांग्रेस ने हमेशा ही प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से अपना समर्थन दिया था. इसके पश्चात महाविकास आघाडी के अस्थित्व में आने से पहले कांग्रेस व राकांपा की आघाडी के दौरान यह निर्वाचन क्षेत्र कांग्रेस के हिस्से मेें आया था और वर्ष 2016 में कांग्रेस ने पहली बार अपने चुनाव चिन्ह पर उस समय कांग्रेस में रहने वाले संजय खोडके को उम्मीदवारी दी थी. हालांकि उस चुनाव में खोडके को हार का सामना करना पडा. वहीं अब संजय खोडके कांग्रेस छोडकर राकांपा में चले गये हैं. ऐसे मेें कांग्रेस को इस सीट पर अपना कोई दूसरा प्रत्याशी देना होगा. जिसके लिए अभी से तैयारियां भी शुरु करनी होगी.

* शिवसेना में शिवसेना की भी तैयारी शुरु, दावेदार भी तैयार
वहीं दूसरी ओर शिवसेना ने अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का चुनाव अपने दम पर लडने की बात एक वर्ष पूर्व ही तय कर ली थी और पार्टी के सचिव व सांसद अनिल देसाई ने बुलढाणा के पूर्व जिला प्रमुख धिरज लिंगाडे को इस संदर्भ में काम पर लग जाने का आदेश देते हुए पांचों जिलों के सांसद, विधायक व जिला प्रमुख आदि को पत्र भी जारी कर दिया था. जिसमें चुनाव की पूर्व तैयारी पदवीधर मतदाता पंजीयन तथा प्रचार बैठक की जिम्मेदारी धिरज लिंगाडे को सौंपे जाने की बात कहीं गई थी. इस पत्र के जरिए शिवसेना द्बारा एक तरह से यह संदेश दिया गया था कि, स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के आगामी चुनाव में धिरज लिंगाडे ही पार्टी के प्रत्याशी होंगे. वहीं इस बीच राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद शिवसेना में हुए दो-फाड का सर्वाधिक असर बुलढाणा जिले में भी देखा गया. किंतु लिंगाडे ने उद्धव ठाकरे गुट के साथ बने रहना पसंद किया. ऐसे में उन्हें उद्धव ठाकरे गुट वाली शिवसेना से अब भी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में शिवसेना की ओर से टिकट का प्रमुख दावेदार माना जा रहा हैं. जिसके चलते अब यह देखना दिलचस्प होगा कि, शिवसेना व कांग्रेस इस चुनाव को महाविकास आघाडी के तौर पर एक साथ मिलकर लडते हैं. या फिर दोनों ही दलों द्बारा इस चुनाव में अपने-अपने प्रत्याशी अपने दम पर खडे किये जाते हैं.

* 29 को होगी महाविकास आघाडी की बैठक
विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक अमरावती के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव को ध्यान में रखते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार द्बारा आगामी 29 सितंबर को महाविकास आघाडी के प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई गई हैं. जिसमें इस चुनाव में महाविकास आघाडी की ओर से दिये जाने वाले प्रत्याशी के नाम को तय किया जाएगा. इस समय निश्चित रुप से कांग्रेस द्बारा अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र पर वर्षों से चले आ रहे अपने दावे को दोहराते हुए इस सीट पर अपना प्रत्याशी खडा किये जाने की बात कहीं गई. वहीं शिवसेना द्बारा अपने प्रत्याशी का नाम आगे बढाया जा सकता हैं. ऐसे में अब सभी की निगाहें इस ओर लगी हुई है कि, कांग्रेस की ओर से इस सीट पर प्रत्याशी के रुप में अपने किस सिपहसालार का नाम आगे बढाया जाता हैं. साथ ही यह सीट शिवसेना व कांग्रेस में से किस राजनीतिक दल के हिस्से में आती हैं.
Ranjeet-Patil-Amravati-Mandal
* भाजपा की ओर से रणजित पाटील का नाम तय
इस समय जहां ओर अमरावती स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में प्रत्याशी देने और इस सीट को अपने हिस्से में रखने हेतु कांग्रेस व शिवसेना में आपसी सिरफूटव्वल जारी हैं. वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी में इसे लेकर स्थिति दकदम साफ हैं. क्योंकि हाल ही में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने इस सीट पर अपने मौजूदा विधायक डॉ. रणजित पाटील को दोबारा पार्टी की ओर से प्रत्याशी बनाये जाने की घोषणा कर दी हैं. ऐसे में भाजपा पदाधिकारी और रणजित पाटील समर्थक अभी से ही चुनाव की तैयारियों में जुट गये हैं. जिसके तहत स्नातक मतदाताओं के नामों का पंजीयन और प्रचार का दौर अभी से शुरु हो गया हैं.

Related Articles

Back to top button