अन्यमहाराष्ट्र

एटीएम कार्ड जैसे उपकरण से की जा रही थी नकल

कृषि विभाग की परीक्षा में सामने आया मामला

* छ. संभाजी नगर का परीक्षार्थी गिरफ्तार
मुंबई/दि.29– सरकारी कृषि विभाग के सहायक संचालक व वरिष्ठ लिपिक पर हेतु ली जा रही परीक्षा में नकल कर रहे रामकिसन दातु बेडके (25, छ. संभाजी नगर) नामक परीक्षार्थी को पवई पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस परीक्षार्थी ने बैंक के एटीएम कार्ड की तरह दिखाई देने वाले पोर्टेबल डिवाइज का प्रयोग करते हुए परीक्षा के दौरान नकल करने का प्रयास किया. जिसके चलते अब पुलिस द्बारा इस परीक्षार्थी के नेटवर्क को खंगाला जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक पवई परिसर के मोरारजी नगर स्थित ऑरम आईटी पार्क में 25 सितंबर की सुबह 8.30 से 10 बजे के दौरान कृषि विभाग की परीक्षा ली जा रही थी. जिसमें शामिल हुए रामकिसन बेडके ने सिमकार्ड व बैटरी रहने वाले तथा डेबिट कार्ड की तरह दिखाई देने वाले उपक्ररण का परीक्षा में नकल करने हेतु प्रयोग किया. बेडके ने अपने दाहिने कंधे पर यह डिवाइस लगा रखा था और उससे संलग्नित रहने वाला केवल आधे इंच का ब्ल्यूटूथ इयरफोन अपने बाये कान में घुसा रखा था.
* ऐसे काम करता है यह डिवाइस
ब्ल्यूटूथ की क्षमता रहने वाली इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को डेबिट अथवा के्रडिट कार्ड की तरह डिजाइन किया गया है. इस डिवाइस में सिमकार्ड स्लॉट व बैटरी कम्पाटर्मेंट होता है. किसी भी मोबाइल फोन अथवा लैंडलाइन से इस डिवाइस को मोबाइल फोन नेटवर्क के जरिए गुप्त तौर पर द्बिमार्गीय कनेक्ट किया जा सकता है. इसमें इयरपीस के लिए पर्याप्त उर्जा निर्माण करने वाले ऑप्टिमाइस्ड इंडक्टीव क्लाइल भी उपलब्ध होता है. जिसके जरिए किसी से भी सीधा संवाद साधा जा सकता है.
* स्कीन कलर की वजह से नहीं हुआ संदेह
बेडके द्बारा अपनी त्वचा के रंग से मिलते-जुलते रंग वाले कार्ड डिवाइस का प्रयोग किया गया था. ताकि वह किसी को सहज तौर पर दिखाई ही न दे. परंतु परीक्षा पर्यवेक्षक को बेडके के कंधे का हिस्सा थोडा फुला हुआ दिखाई दिया. जिसके चलते उन्हें बेडके पर संदेह हुआ और जब उन्होंने बेडके की जांच-पडताल की, तब इस मामले का भंडाफोड हुआ. इस समय नकलची परीक्षार्थी बेडके ने परीक्षा केंद्र से भाग निकलने का प्रयास भी किया. जिसे परीक्षा केंद्र में तैनात सुरक्षा रक्षकों ने पकड लिया.
* कृषि विभाग के विविध पदों की परीक्षा के दौरान रामकिसन दातू बेडके नामक परीक्षार्थी ने एटीएम कार्ड जैसे दिखने वाले इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग करते हुए नकल करने का प्रयास किया.

Related Articles

Back to top button